रेवाड़ी-पटौदी-गुरुग्राम के हजारों दैनिक यात्री हो रहे परेशान

विभिन्न स्टेशनों पर एक्सप्रेस ट्रेन की चेन पुल करना मजबूरी

दिल्ली रेवाड़ी के बीच मेल और साधारण 18 ट्रेन 21 तक प्रभावित

विभिन्न छोटे स्टेशन के यात्रियों के सामने रोजी-रोटी का संकट

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम/पटौदी । दक्षिणी हरियाणा अहीरवाल क्षेत्र सहित भिवानी और हिसार जैसे शहरों के लिए रेल यातायात आम यात्रियों सहित दैनिक यात्रियों के लिए बेहद सुगम सरल और सुविधाजनक साबित हो रहा है। कोरोना के बाद लंबे समय के उपरांत रेल मंत्रालय के द्वारा दिल्ली से रेवाड़ी होते हुए आगे जयपुर व अन्य रूट पर ट्रेन सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई । इस प्रकार बीच के छोटे-छोटे स्टेशन पर ट्रेन सुविधा उपलब्ध होने से हजारों यात्रियों को उनके दैनिक कामकाज के लिए बहुत लाभ मिलना आरंभ हो गया । लेकिन अपरिहार्य कारणों से दिल्ली मंडल के पटेल नगर स्टेशन पर नान इंटरलॉकिंग कार्य किया जाने के कारण, काफी ट्रेनों को आंशिक रूप से या तो रद्द कर दिया गया है या फिर कुछ ट्रेनों को पूरी तरह से आगामी 21 दिसंबर तक बंद किया गया है ।

सूत्रों के मुताबिक दिल्ली और रेवाड़ी के बीच मौजूदा समय में सभी पैसेंजर ट्रेन का आवागमन अवरुद्ध किया गया है । यही कारण है कि ढाणी कुंभवास, इच्छापुरी, खलीलपुर, पटौदी, जाटोला, जोड़ी सांपका, ताज नगर, गढ़ी हरसरू जंक्शन, फरुखनगर, बिजवासन, पटेल नगर, शाहबाद मोहम्मदपुर छोटे स्टेशन से आवागमन  करने वाले हजारों दैनिक यात्रियों के सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है । क्योंकि इनमें से अधिकांश छोटे स्टेशन ऐसे स्थानों पर हैं, जिनके आसपास में दिल्ली क्षेत्र में औद्योगिक क्षेत्र भी शामिल हैं । बहुत से दैनिक यात्री इन्हीं औद्योगिक क्षेत्र में अपना गुजर-बसर करने के लिए छोटे छोटे उद्योगों में काम कर रहे हैं। इस संदर्भ में उपलब्ध जानकारी के मुताबिक 14021 ट्रेन 21 दिसंबर, 14022 ट्रेन 21 दिसंबर, 14811 ट्रेन 21 दिसंबर, 14812 ट्रेन 21 दिसंबर, 22471 ट्रेन 21 दिसंबर, 22472 ट्रेन 21 दिसंबर, 04351 ट्रेन दिल्ली से हिसार 21 दिसंबर तक, 04352 हिसार से दिल्ली ट्रेन 21 दिसंबर तक पूर्णतया रद्द की गई है । इसी प्रकार से 12457 ट्रेन 21 दिसंबर तक रद्द रहेगी, 12458 यह ट्रेन भी 21 दिसंबर, 14727 ट्रेन और 1472 ट्रेन 21दिसंबर तक बंद रहेगी । इसी कड़ी में उपलब्ध जानकारी के अनुसार कुछ ट्रेनों के रूट भी बदले गए हैं ।

चढ़ने के लिए होड़ लगी रही
संडे को छुट्टी होने के कारण मंडे को अपने अपने कामकाज पर जाने के लिए दैनिक यात्रियों में विभिन्न स्टेशनों से जो भी ट्रेन उपलब्ध रही , उसमें चढ़ने के लिए होड़ लगी रही । यात्रियों की मजबूरी यह बन गई कि अपने गंतव्य और रोजगार पर पहुंचने के लिए संबंधित ट्रेन की चेन पुल करना करना भी मजबूरी बन गया । पटौदी स्टेशन पर पर तो हालात यहां तक देखे गए की ट्रेन में चढ़ने की आपाधापी में बहुत से यात्री ठंड के बावजूद चढ़ने में नाकाम रहे और ऐसे में संबंधित कोच के गेट पर अधिक भीड़ होने के कारण प्लेटफार्म पर ही गिरकर चोटिल होते रहे । इन सब हालात को ध्यान में रखते हुए पटौदी दैनिक यात्री संघ सहित अन्य सामाजिक संगठनों के द्वारा केंद्रीय रेल मंत्री , डीआरएम दिल्ली डिविजन उत्तर रेलवे , रेलवे बोर्ड के चेयरमैन, क्षेत्र के सांसद एवं केंद्रीय मंत्री राव इंदरजीत सिंह सहित अन्य संबंधित सभी अधिकारियों का आह्वान किया है कि सर्दी के मौसम में हजारों दैनिक यात्रियों की मजबूरी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली गुरुग्राम और रेवाड़ी के बीच में कम से कम 2 पैसेंजर ट्रेन जल्द से जल्द चलाकर हजारों दैनिक यात्रियों को राहत उपलब्ध करवाई जाए।

नौकरियों छुटने के कगार पर
हजारों दैनिक रेल यात्रियों को संकट के दौर से गुजरना पड़ रहा है। पैसेंजर ट्रेनों के बंद होने के कारण दैनिक यात्री अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच पा रहे हैं जिसके कारण लोगों कि नौकरियों छुटने कि कगार पर पहुंच गई है। दैनिक रेल यात्री संघ पटौदी रोड़ के अध्यक्ष योगिन्द्र चौहान ने जरनल मैनेजर आशुतोष गंगल और डि आर एम डिंपी गर्ग से मांग कि की पैसेंजर्स ट्रैनों को रेवाड़ी से दिल्ली कैंट तक चलवाने कि गुजारिश कि थी। ये  पैसेंजर ट्रेने सुबह और शाम के लिए  रेवाड़ी से दिल्ली कैंट तक आसानी से चलाई जा सकती है क्योंकि दिल्ली कैंट से अगले पटेल नगर रेलवे स्टेशन पर इंटरलाकिंग और यार्ड रिमाडलिंग का कार्य चल रहा है। योगिन्द्र चौहान ने कहा कि जब तक पटेल नगर रेलवे स्टेशन पर कार्य समाप्त नहीं हो जाता तब तक सुबह शाम कि पैसेंजर ट्रेनों को रेवाड़ी से दिल्ली कैंट तक चलाया जाए।

error: Content is protected !!