सोलर कपंनियों ने कदम पीछे खींच लिए…….. किसान कनेक्शन के लिए इंतजार करने को मजबूर

सोलर कंपनियों द्वारा कदम पीछे खींचने पर 500 से अधिक किसान कनेक्शन के लिए इंतजार करने को मजबूर किसानों ने ट्यूबवैल कनेक्शन के लिए एक लाख से अधिक की राशि करवा रखी है जमा, अभी और करना पड़ेगा इंतजार

चरखी दादरी जयवीर फौगाट,

12 दिसंबर, सरकार द्वारा सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार से रियायत दी जा रही है। उसी कड़ी में ट्यूबवैल कनेक्शन के लिए भी किसानों को 75 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। लेकिन मंहगाई बढ़ने के कारण सरकार द्वारा अनुबंधित कई सोलर कपंनियों ने अपने कदम पीछे खींच लिए है जिसके चलते कनेक्शन के की बांट जोह रहे किसानों को इंतजार और लंबा होता चला जा रहा है। दादरी जिले के 500 सौ से अधिक किसान अपने ट्यूबवेल के लिए सोलर कनेक्शन लेकर फसलों की सिंचाई के लिए इंतजार में हैं। लेकिन कंपनियों के पीछे हटने से रुपये जमा करवाने के बाद भी इन किसानों को स्पष्ट तौर पर इस बात की जानकारी नहीं मिल पा रही है कि आखिर उन्हें कनेक्शन कब मिलेगा।

बिजली की खपत को कम करने के लिए सरकार द्वारा सौर ऊर्जा के विकल्प को खोजा गया। दूसरे स्थानों के इस साथ इसे खेती कार्य में भी आजमाया गया और सरकार ने किसानों को ट्यूबवेल चालू करने के लिए सोलर प्लेट, सोलर पंप आदि पर अनुदान प्रदान कर उन्हें सोलर ऊर्जा संचालित कनेक्शन लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया। पर्याप्त मात्रा में बिजली नहीं मिलने, बिजली शेड्यूल, बिजली बिल आदि को ध्यान में रखते हुए किसानों ने काफी हद तक सोलर कनेक्शन में रुचि भी दिखाई । लेकिन बीते कुछ समय से कनेक्शन के लिए निर्धारित राशि जमा करवाने के बावजूद सोलर कनेक्शन समय पर नहीं मिल पाने के कारण किसानों को परेशानियां उठानी पड़ रही है। किसानों का कहना है कि उन्होंने कनेक्शन के लिए 25 प्रतिशत राशि जमा करवाएं कई दिन हो चुके है लेकिन अभी तक उन्हें ना ही कनेक्शन मिल पाया है और ना ही ये जानकारी मिल रही है कि कनेक्शन कब दिया जाएगा। किसानों का कहना है कि उन्होंने इस उम्मीद के साथ रुपये जमा करवाए थे कि उन्हें समय पर कनेक्शन मिल जाएगा और वे अपने ट्यूबवैल से सिंचाई कर रबी की फसलें लगा सकेंगे लेकिन कनेक्शन नहीं मिलने के कारण उनके सभी सपने धूमिल हो गए।

करीब 550 किसानों को कनेक्शन का इंतजार:

सोलर कंपनियों द्वारा अनुबंध के तहत कनेक्शन से संबंधित सामान उपलब्ध करवाने के पीछे हटने पर प्रदेश के करीब सात किसानों का कनेक्शन मिलने का कार्य अधर में अटक गया है। यदि चरखी दादरी जिले की बात की जाए तो करीब 550 किसानों को कनेक्शन का इंतजार है। इंतजार कर रहे ये वे किसान हैं जिन्होंने साढे तीन एचपी से दस एचपी तक के कनेक्शन लेने के लिए रुपये जमा करवाए कई दिन हो चुके हैं।

कंपनियों द्वारा कदम पीछे हटाने पर हो रही देरी : हुड्डा

चरखी दादरी एडीसी कार्यालय में कार्यरत परियोजना अधिकारी वीरेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा सरकार द्वारा सोलर कनेक्शन के लिए सामान उपलब्ध करवाने के लिए जिन कंपनियों से अनुबंध किया गया था उनमें से कुछ कंपनियों ने महंगाई का हवाला देकर अपने कदम पीछे हटा लिए जिसके कारण कनेक्शन देने में देरी हो रही है। हुड्डा ने कहा कि सरकार द्वारा कुछ नई कंपनियों से संपर्क किया है जिसके माध्यम से किसानों को कनेक्शन देने का कार्य किया जाएगा। परियोजना अधिकारी ने कहा कि किसानों को पहले भी कनेक्शन उपलब्ध करवाए जा चुके है और हाल ही में भी सोलर कनेक्शन लाभार्थी किसानों की सूची जारी हुई है। किसानों ने जब कनेक्शन के लिए फॉर्म अप्लाई किए थे उस दौरान उन्होंने किस कंपनी की सोलर प्लेट, पंप चाहिए उसकी च्वाइस भरी थी और इन में से कुछ कंपनियां पीछे हट गई है जिसके चलते किसानों को उनकी पसंद का सामान नहीं मिल पाने के कारण कनेक्शन में देरी हो रही है जल्द ही इसका विकल्प तलाश कर किसानों को कनेक्शन उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।

Previous post

चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय के चौथे यूथ फेस्टिवल उत्कर्ष का प्रदेश के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने किया शुभारंभ

Next post

लव जिहाद पर कानून बन चुका है, केंद्र के आब्जेशन पर बदलाव कर इसे विधानसभा में पेश किया जाएगा : गृह मंत्री अनिल विज

You May Have Missed

error: Content is protected !!