चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय के चौथे यूथ फेस्टिवल उत्कर्ष का प्रदेश के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने किया शुभारंभ

यूनिफेस्ट उत्कर्ष के प्रथम दिन विभिन्न विधाओं में विद्यार्थी कलाकारों ने दी रंगारंग प्रस्तुतियां
यूथ फेस्टिवल में यूनिवर्सिटी से संबंधित 29 महाविद्यालयों से लगभग एक हजार प्रतिभागी कर रहे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन
प्रदेश सरकार की बेहतर शिक्षा नीति से हो रहा विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास : जयप्रकाश दलाल

चरखी दादरी जयवीर फौगाट,

12 दिसंबर, चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय के चौथे यूनिफेस्ट उत्कर्ष का शुभारंभ महिला महाविद्यालय झोझू कलां में प्रदेश के कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल ने किया। उन्होंने बतौर मुख्यातिथि युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि सबसे ज्यादा युवा शक्ति हमारे देश में है। विश्व की बड़ी बड़ी कंपनियों के सीईओ, इंजीनियर, डॉक्टर और नासा के वैज्ञानिक हमारे देश से हैं। हमारे युवा सक्षम हैं और उनमें प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। आज भारत विश्व गुरु बनने की ओर निरंतर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हमें हमारी बेटीयों पर गर्व है जो अपनी प्रतिभा के दम पर हर क्षेत्र में अपना बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं। आज बेटियों के लिए आगे बढ़ने के लिए समान अवसर हैं। आज बेटियां फाइटर प्लेन उड़ा रही हैं। पंचायत चुनाव में भी महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीटें निर्धारित की हुई हैं। उन्होंने कहा कि सरकार गुणवत्तापूर्ण एवं रोजगारपरक शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है। पिछले आठ साल में सरकार ने 67 नए कॉलेज खोले गए हैं। प्रदेश में 29 महिला औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान खोले गए हैं।

उन्होंने कहा कि 2014 में राज्य विश्वविद्यालय 13 थे, आज 21राज्य विश्वविद्यालय, 24 निजी विश्वविद्यालय और 11अन्य विश्वविद्यालय सहित कुल 56 विश्वविद्यालय हैं। इसी प्रकार 2014 में 112 महाविद्यालय व 90 प्राइवेट महाविद्यालय थे। 2022 में 177 सरकारी महाविद्यालय व 97 प्राइवेट महाविद्यालय और स्वपोषित 75 महाविद्यालय हैं।  सरकार ने लोहारू और बाढ़डा विधानसभा क्षेत्रों में बाढ़डा, मांढी, कदमा तथा लोहारू, कुडल, इशरवाल में तीन नए महाविद्यालय खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए सरकार ने टेबलेट वितरण की बड़ी महत्वपूर्ण योजना शुरू की है, जिस पर करीब 750 करोड़ रूपए खर्च किए जा रहे हैं। प्रदेश में पांच लाख विद्यार्थियों को टेबलेट वितरित किए गए हैं, जिससे कि सरकारी स्कूलों के बच्चे भी शिक्षा से संबंधित नई नई एप पर नवीनतम जानकारी ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि झोझू कॉलेज में नए कोर्स शुरू किए गए हैं ताकि बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए बाहर न जाना पड़े।

उन्होंने कहा कि कॉलेज प्रबंधन समिति जो भी नए पीजी कोर्स, लाइब्रेरी, बिल्डिंग निर्माण आदि मांगे उन्हें लिखकर भेज दें, इन्हे वो मंजूर कराएंगे। उन्होंने झोझू कॉलेज को 11 लाख की ग्रांट देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि वो किसानों के लिए अड़ जायेंगे। सरकार ने किसानों की आय को दुगना करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, भावांतर भरपाई योजना, फसल के नुकसान का मुआवजा, खाद, बीज, नहरी पानी की व्यवस्था और फसल के उच्च दाम आदि अनेक कल्याणकारी कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि हमारे देश का नेतृत्व विश्व में मजबूत है। हमने कोरोना काल में स्वदेशी वैक्सीन तैयार कर अन्य देशों की मदद कर कर यह दिखा दिया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत पुनः विश्व का नेतृत्व करने में सक्षम है। 

बतौर विशिष्ट अतिथि पधारे समाज सेवी एवं माइनिंग कांट्रेक्टर सोनू पहल ने महिला महाविद्यालय झोझू कलां को एक बस भेंट की।

डीन स्टूडेंट वेलफेयर डा सुरेश मलिक ने समस्त विश्वविद्यालय परिवार की ओर से मुख्यतिथि का धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजकुमार मित्तल के कुशल नेतृत्व एवं कुलसचिव ऋतु सिंह के कुशल मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय के विद्यार्थी कलाकारों ने ऑल इंडिया और नॉर्थ जोन में बेहतर प्रदर्शन कर अपनी प्रतिभा का परचम लहराया है। महिला महाविद्यालय के प्राचार्य डा अनूप सांगवान ने मुख्यातिथि, सभी अतिथियों विद्यार्थियों एवं कलाकारों का महाविद्यालय की ओर से स्वागत एवं अभिनन्दन किया। मंच का संचालन डा हरिकेश पंघाल ने किया। सुप्रसिद्ध लोक कलाकार महाबीर गुड्डू ने देश भक्ति गीत की मनमोहक प्रस्तुति देकर सबको मंत्र मुग्ध किया।

यह रही आज की प्रस्तुतियां:

मंच एक पर एकल लोक नृत्य और संस्कृत नाटक मंच दो पर हरियाणवी नाटक, शास्त्रीय गायन, शास्त्रीय वाद्य, समूह गान तथा मंच तीन पर संस्कृत श्लोक उच्चारण, संस्कृत भाषण, हिंदी काव्य पाठ, हरियाणवी काव्य पाठ, मंच चार पर पेंटिंग, मेहंदी और कार्टूनिंग की बेहतर प्रस्तुति देकर विद्यार्थी कलाकारों ने उपस्थित लोगों का मन मोह लिया।

इस अवसर पर युवा कल्याण विभाग की सचिव डा आशा पूनिया, दूरदर्शन निदेशक डा पवन कुमार, आकाशवाणी के पूर्व निदेशक डा रामफल चहल, सुप्रसिद्ध कलाकार हरिओम कौशिक, कृषि मंत्री के मीडिया एडवाइजर रणसिंह गाढ़ा, जनता कॉलेज प्राचार्य डा यशवीर सिंह, प्राचार्य डा संजय गोयल, डा रचना अरोड़ा, कॉलेज प्रबंधक कमेटी के प्रधान धर्मवीर सिंह, उप प्रधान राज सिंह कोषाध्यक्ष मांगेराम, प्रवेश कुमार, डा अत्तर सिंह, एडवोकेट सोमबीर सिंह, अभिषेक, श्याम वशिष्ठ, धीरज त्रिखा, कमल भारद्वाज, डा कुलदीप ढिल्लों, पीआरओ ऋषि शर्मा, प्रदीप फोगट, रामकिशन कुडल सहित विभिन्न कॉलेजों के प्राध्यापक, विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!