खेलो इंडिया यूथ गेम्स…….विंटर ओलंपिक में पदक जीतने में हरियाणा की होगी महत्वपूर्ण भूमिका: अमिताभ

इटली के मिलान और कोर्टिना में आयोजित होंगे 25वें शीतकालीन ओलंपिक

20 से अधिक खिलाडिय़ों को मिशन ओलम्पिक के लिए तैयार किया जाएगा

जल्द ही स्टेट खेल पॉलिसी में शामिल होगा आइस स्केटिंग खेल

अमिताभ शर्मा का गुरुग्राम एवं हिसार सहित कई स्थानों पर स्वागत

फतह सिंह उताला
गुरुग्राम। 
आइस स्केटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष एवं इंडियन ओलम्पिक एसोसिएशन के  नवनियुक्त एग्जीक्यूटिव काउंसिल मेंबर अमिताभ शर्मा का कहना है कि  इटली के मिलान और कोर्टिना में आयोजित होने वाले 25वें शीतकालीन ओलंपिक में देश का पदक जीतने की श्रेणी में हरियाणा का महत्वपूर्ण योगदान होगा। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा प्रदेश के 20 से अधिक खिलाडिय़ों को मिशन ओलम्पिक के लिए तैयार किया जाएगा। वे हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन द्वारा उनके सम्मान में आयोजित सम्मान समारोह में बोल रहे थे।

इससे पहले उन्होंने गुरुग्राम के एंबिएंस मॉल स्थित आईस्केट हाल में भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन की एक बैठक के तुरन्त बाद हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष बिजेन्द लोहान एवं प्रदेश महासचिव नरेश सेलपाड़ ने उन्हें शाल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस दौरान ाइस स्केटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अमिताभ शर्मा ने कहा कि आइस स्केटिंग खेल में अपार संभावनाएं हैं। युवा पीढ़ी को इस खेल की ओर आकर्षित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही शीतकालीन खेलों के लिए देश के 12 से अधिक राज्यों की सरकारी नौकरियों एवं दूसरी सुविधाओं में तीन प्रतिशत विशेष कोटा है। जिसे जल्द ही हरियाणा एवं दूसरे राज्यों में लागू करवाया जाएगा।

नीदरलैंड के पैटर्न पर अब आइस स्केटिंग कैंप
हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन के खेल को बढ़ावा देने के प्रयासों की सराहना करते हुए शर्मा ने कहा कि मिशन ओलम्पिक में हरियाणा एसोसिएशन एवं यहां के खिलाडिय़ों को विशेष महत्व दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में नीदरलैंड के पैटर्न पर अब आइस स्केटिंग और ऑफ आइस स्केटिंग कैंप लगाए जाएंगे। मार्च एवं अप्रैल में इसी तरह का एक रोलर स्केटिंग कैंप लगाया जाएगा। जिससे कि बेहत्तरीन खिलाडिय़ों को आइस स्केटिंग खेल से जोड़ा जा सके। श्री शर्मा ने कहा कि आइस स्केटिंग खेल को बढ़ावा देने के लिए हिमाचल से पांच, हरियाणा के तीन एवं पूरे देश के बीस से अधिक कोच को इंटरनेशनल लेवल की ट्रेेनिंग दिलवाई जाएगी।

बेहतरीन रैंकिंग वाले खिलाड़ि ओलंपिक जाएंगे
इंडियन ओलम्पिक एसोसिएशन के नवनियुक्त एग्जीक्यूटिव काउंसिल मेंबर अमिताभ शर्मा ने कहा कि आइस स्केटिंग में बेहतरीन रैंकिंग वाले खिलाडिय़ों को ओलंपिक के लिए भेजे जाएंगे। इससे पहले आइस स्केटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अमिताभ शर्मा ने कहा कि 2024 में होने वाले यूथ गेम्स, वर्ल्ड कप सहित विदेशों में होने वाले आइस स्केटिंग के सभी प्रकार के ईवेंट को लेकर उनकी नीति एवं रणनीति स्पष्ट है। जिसमें देश के प्रत्येक राज्य के खिलाडिय़ों को उनकी योग्यता के आधार पर सुविधा, प्रशिक्षण एवं दूसरे प्रकार की मदद प्रदान की जाएगी। इसके लिए स्टेट एसोसिएशन, राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार के साथ-साथ प्राईवेट कंपनियों से मदद ली मिलेगी। उन्होंने कहा कि आइस स्केटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया प्रदेश की एसोसिएशनों के माध्यम से ही खेल एवं खिलाडिय़ों को आगे बढ़ाने का काम करेगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!