चरखी दादरी जयवीर फौगाट,

09 दिसंबर, नंबरदारों की नई नियुक्ति पर रोक लगाए जाने से नंबरदारों में रोष बना हुआ है। जिसके चलते नंबरदारों ने हरियाणा नंबरदार एसोसिएशन के दादरी जिला अध्यक्ष राजबीर हंसावास की अगुवाई में प्रदेश के सीएम नाम बाढड़ा एसडीएम डा. विरेंद्र सिंह को मांग पत्र सौंपा है।

नंबरदारों ने सीएम के नाम एसडीएम को सौंपे ज्ञापन के माध्यम से अवगत करवाया कि राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा पत्र एक पत्र जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि नये नंबरदारों और सरबरा नंबरदारों की नियुक्ति पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाई जाए। इसके अलावा नंबरदार की उम्र 75 वर्ष निर्धारित की गई है और 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के नंबरदारों से मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट मांगा गया है। प्रदेश के सभी नंबरदारों में इस पत्र को लेकर गहरी नाराजगी है। उन्होंने कहा कि नंबरदारी प्रथा प्राचीन काल से चली आ रही है। वे शासन-प्रशासन और जनता के मध्य एक कड़ी का काम करते हैं। दलगत राजनीति से उपर उठकर सामाजिक कार्यो मे भी नंबरदार अपना गहरा योगदान देते हैं। इसके अलावा नंबदार अपने प्रभाव व अनुभव का इस्तेमाल कर समाज में हो रहे अपराधों को रोकने एवं सामाजिक कुरीतियो को दूर करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब भी सरकार, प्रशासन व समाज को नंबरदारों की सेवा व सहयोग की आवश्यकता पड़ी तब- तब नंबरदारो ने अपना पूरा सहयोग प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि यदि सरकार द्वारा निकट भविष्य में नंबरदारों की नियुक्ति पर रोक लगाई गई तो ऐसे में सरकार, समाज व प्रशासन को जो क्षति होगी उसकी भरपाई किसी भी कीमत पर नहीं की जा सकती। इस अवसर पर राजबीर नंबरदार, रामचंद्र जांगड़ा, हरिसिंह आदि मौजूद थे।

ये हैं नंबरदारों की मुख्य मांगे:

नंबरदारों ने सीएम के नाम भेजे ज्ञापन में मांग की है कि नंबरदारों की नियुक्ति करते समय उसके लड़के को प्राथमिकता प्रदान की जाए, मुख्यमंत्री ने 24 अक्टूबर 2018 को नंबरदारों के हिसार सम्मेलन मे प्रदेश के सभी नंबरदारों को आयुष्मान स्वास्थ्य योजना में शामिल घोषणा की थी उसे अभी तक लागू नहीं किया गया है उसे लागू किया जाए।

error: Content is protected !!