चुनाव के बाद लगातार सरपंचों से मिलकर बधाई देने में जुटे नेता

चरखी दादरी जयवीर फौगाट,

22 नवंबर, पंचायत चुनाव में भले ही राजनीतिक पार्टियों का सीधा हस्तक्षेप ना रहा हो लेकिन चुनाव संपन्न होने के बाद अब नेता नव निर्वाचित सरपंचों को अपने पाले में लाने की जुगत में लगे हुए है। कई नेताओं द्वारा तो इसके लिए कार्यक्रमों का आयोजन कर सरपंचों को आमंत्रित भी किया गया है। सरपंच चुनाव को संपन्न हुए महज दस दिन हुए है लेकिन इस दौरान दर्जनों सरपंचों के नेताओं से मिलने के फोटो सामने आ चुके हैं और ये सिलसिला लगातार जारी है।

पंच व सरपंच को गांव की सरकार माना जाता है और ये सरकार राजनैतिक प्रभाव की बजाय गांव के सामाजिक ताने-बाने पर टीकी होती है। लेकिन चरखी दादरी जिले में इस बार 12 नवंबर को चुनाव संपन्न होने के बाद एक अलग ही स्वरूप देखने को मिल रहा है। राजनैतिक दलों से जुड़े नेता या तो नवनिर्वाचित सरपंचों के आवास पर जाकर उन्हें बधाई दे रहे हैं या फिर सरपंचों को अपने ठिकाने पर बुलाकर उनका मुंह मीठा करवा रहे हैं। ये सिलसिला चुनाव संपन्न होने के बाद से लगातार जारी है और अब तक जिले के दर्जनों सरपंचों की इस प्रकार की तस्वीरे सोशल मीडिया व दूसरे माध्यमों से सामने भी आ चुकी है। सरपंचों को बधाई देने के इस प्रकार के ये कार्यक्रम किसी एक पार्टी से जुड़े हुए नहीं है बल्कि कई राजनैतिक पार्टियां इसमें सक्रिया नजर आ रही हैं। जिले में स्थानीय नेता सुखविंद्र मांढी, नैना चौटाला, सतपाल सांगवान आदि द्वारा नवनिर्वाचित सरपंचों द्वारा मिलने में दिलचस्पी दिखाई है। नेताओं का इस नवनिर्वाचित सरपंचों से मिलना महज एक शिष्टाचार मुलाकात हैं या फिर इसके पीछे कोई राजनीतिक खेल है ये तो स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता लेकिन सियासी गलियारों में नेताओं व सरपंचों की इन मुलाकातों के कई मायने निकाले जा रहे हैं।

पंचायत चुनाव के बाद हुए नेता सक्रिय:

पंचायती चुनाव 2022 में भले ही राजनीतिक पार्टियों ने प्रत्यक्ष हस्तक्षेप ना किया हो लेकिन चुनाव के बाद अब राजनीतिक पार्टियों के लोग पंच और सरपंचों को रिझाने में जुटे हुए हैं। अभी तक की इन मुलाकातों से यह तो स्पष्ट नहीं कहा जा सकता है नेता लोग नवनिर्वाचित सरपंचों के जरिए अपने वोट बैंक में इजाफा करना चाहते हैं या इसके पीछे की कहानी कोई और है लेकिन कई नेता इसमें काफी काफी सक्रिय नजर आ रहे हैं और आए दिन सरपंचों से मुलाकात करने में जुटे हुए हैं।

विधायक व पूर्व विधायक सरपंचों से मिले:

बाढड़ा के पूर्व विधायक सुखविंद्र मांढी व भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष सुखिवंद्र मांढी अपने फार्म पर कई नवनिर्वाचित सरपंचों से मुलाकात कर चुके हैं। ये नवनिर्वाचित सरपंच किसी एक कार्यक्रम की बजाय अलग-अलग जाकर मांढी से मिले हैं। इसके विपरित बाढड़ा विधायिका नैना चौटाला ने एक कार्यक्रम का आयोजन कर कई सरपचों से एक साथ मुलाकात की है। इसके अलावा पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान से भी उनके आवास पर काफी संख्या में सरपंच मिले हैं।

error: Content is protected !!