35 दिनों में होंगी 35 मैराथन दौड़, यात्रा दे रही नशामुक्ति, अनुशासन व स्वास्थ्य का संदेश

चरखी दादरी जयवीर फौगाट,

21 नवंबर, आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित की जा रही यात्रा सोमवार को दादरी पहुंची। इस यात्रा के माध्यम से युवाओं को स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने, अनुशासन का पालन करने और नशामुक्ति का संदेश दिया जा रहा है। यात्रा जिस भी जिला में पहुंचती है, वहां पर भारतीय नौसेना के अधिकारी विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में जाकर युवाओं को जागरूक कर रहे हैं और हर जिला में प्रतिदिन मैराथन दौड़ का भी आयोजन किया जा रहा है।

गत 30 अक्टूबर को दिल्ली के इंडिया गेट स्थित राष्ट्रीय युद्घ स्मारक से शुरू हुई इस योत्रा के दौरान 35 दिनों में 35 मैराथन दौड़ आयोजित की जाएंगी। यात्रा हरियाणा के विभिन्न जिलों एवं स्थानों सहित चंडीगढ़ होते हुए आगामी 03 दिसंबर को राष्ट्रीय युद्घ स्मारक पर ही दिल्ली में संपन्न होगी और 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाएगा। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत नौसेना के माध्यम से इस यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। यात्रा के दौरान भारतीय नौसेना के अल्ट्रा-मैराथन धावकों द्वारा हर दिन मैराथन दौड़ से 40 किलोमीटर से भी अधिक की दूरी तय की जा रही है। इस आयोजन को हरियाणा पर्यटन द्वारा समर्थित किया जा रहा है।

यात्रा की अगुआई कर रहे नौसेना के लेफटीनेंट कंमाडर देवदत ने बताया कि यात्रा दिल्ली से शुरू होकर अभी तक राई, समालखा, मधुबन, गढी बिरबल, जगाधरी, बरसु माजरा, पंचकुला, चंडीगढ़, हिसार, खरबला और भिवानी आदि स्थानों को कवर कर चुकी है। आज चरखी दादरी जिला में 43 किलोमीटर की मैराथन का आयोजन किया गया है और कल चरखी दादरी से शुरू होकर महेन्द्रगढ़ जिला तक मैराथन दौड का आयोजन किया जाना है। उन्होंने बताया कि आज की यात्रा के दौरान नौसेना की टीम नें जिला के आरईडी स्कूल सहित दादरी के शहीद दलबीर सिंह मॉडल संस्कृति विद्यालय और राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय में बच्चों को जागरूक किया है।

नौसेना की टीम में लेफटीनेंट कंमाडर देवदत के अलावा लेफटीनेंट कंमाडर उज्जवल, संजय कुमार, राम रतन, देवेन्द्र कुमार, अजी कुमार, मंकेश, देव सिंह, सैलेया व गोविंद आदि शामिल हैं।

error: Content is protected !!