रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने गांव कुलाना में सम्राट पृथ्वीराज चौहान की प्रतिमा का अनावरण, जनसभा को किया संबोधित
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा आगमन पर केंद्रीय रक्षा मंत्री का किया स्वागत, जनसभा में झज्जर के विकास के लिए की अनेक योजनाओं को दी स्वीकृति
बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष औमप्रकाश धनखड़ ने सफल जनसभा के लिए सर्व समाज की सरदारी का जताया आभार

झज्जर : सोनू धनखड़

देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हरियाणा संस्कारों, वीरता व गौरवमयी इतिहास की धरा है जो पूरे देश- दुनिया को संस्कृति का संदेश देती है। ऐसी वीर भूमि को वे प्रणाम करते हैं जो त्याग की प्रेरणा व शौर्य के बलिदान का प्रतीक है। पृथ्वीराज चौहान, राव तुलाराम जैसे महान वीर सपूतों की प्रतिमाएं हमें जीवन में आगे बढऩे की सीख देते हैं।

रक्षा मंत्री रविवार को झज्जर जिला के गांव कुलाना में पृथ्वीराज चौहान की प्रतिमा के अनावरण उपरांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। प्रतिमा अनावरण समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वागत किया। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने भी वीर भूमि कुलाना पहुंचने पर रक्षा मंत्री को झज्जर के प्रसिद्ध अमरूदों की टोकरी भेंटकर सम्मान किया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पृथ्वीराज चौहान के गौरवशाली व्यक्तित्व को सलाम करते हुए कहा कि हरियाणा की हवाओं में वीरता तैरती है। देश ही नहीं विदेशों में ये बात मानी जाती है कि हरियाणा का गौरवशाली इतिहास सदैव दूसरों के लिए अनुकरणीय रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के हर गांव में हमारे सैनिकों की कहानी का गौरव देखने को मिलता है। देश की सरहदों की रक्षा हमारे यहाँ के जवान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि झज्जर जिला के मातनहेल में सैनिक स्कूल की फीसीब्लिटी देखी जाएगी और जो भी सम्भव इस दिशा में कदम उठाए जाएंगे वो सक्रियता से उठाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में हरियाणा देश के विकास में सहभागी बन रहा है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया में भारत की अतुलनीय पहचान कायम हुई है और 2047 विजन के साथ भारत अमेरिका व चीन को पीछे छोड़ते हुए नम्बर वन बनने की ओर अग्रसर है।

संत व संस्कारवान मुख्यमंत्री हैं मनोहर लाल : राजनाथ
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जनसभा में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तारीफ करते हुए कहा कि संत व संस्कारवान मुख्यमंत्री के रूप में मनोहर लाल जी ने बेहतर कार्य हरियाणा के विकास के लिए किए हैं। उन्होंने कहा कि जनता के लिए काम करने वाले संत प्रवर्ती के मुख्यमंत्री मनोहर लाल हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री की कार्यशैली की प्रशंसा करते हुए कहा कि सत्ता के शिखर पर भी उनके दामन पर एक भी दाग नहीं है और भयमुक्त व भ्रष्टाचार मुक्त शासन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विनम्रता, शालीनतापूर्वक प्रदेश की सेवा करने के लिए वे उन्हें बधाई देते हैं।

पृथ्वीराज चौहान का गौरवमयी इतिहास : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कुलाना में पृथ्वीराज चौहान की मूर्ति के अनावरण समारोह में कहा कि पृथ्वीराज चौहान का गौरवमयी इतिहास रहा है और देश की सामाजिक, सांस्कृतिक दिशा को मोडऩे वाले पृथ्वीराज चौहान को युवा शक्ति से उनके शौर्य व बलिदान को संदेश लेते हुए प्रेरणा लेनी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण रहा कि इतिहास का विकृत स्वरूप कई वर्षों तक दिखाया गया, इसलिए पृथ्वीराज चौहान के नाम पर शोध संस्थान एवं स्मारक तरावड़ी में बनाने की घोषणा सरकार ने की है। उन्होंने कहा कि संत महापुरुष विचार प्रसार योजना बनाकर हरियाणा सरकार ने महापुरुषों को याद करने की पहल की है। उन्होंने गौरवमय ढंग से कहा कि हम देश की आबादी का केवल 2 फीसदी हैं लेकिन फिर भी हर दसवाँ सैनिक हरियाणा का है।

मुख्यमंत्री ने की झज्जर जिला के लिए घोषणा
मुख्यमंत्री ने कहा कि राजपूत सभा झज्जर के वित्तीय मामले का हल निकाला जाएगा , वहाँ के भवन के लिए भी 21 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पूरे जिले की लोक निर्माण विभाग की सडक़ों के सुधारीकरण एवं नवीनीकरण के लिए 100 करोड़ रुपए के बजट को स्वीकृति देने की घोषणा की। इसके साथ ही नई पंचायतों में मांग के अनुरूप 100 करोड़ रुपए के बजट को स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने कहा कि झज्जर में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के सेक्टर 6 व 9 को विकसित कराया जाएगा और क्षेत्र में जलभराव की समस्या को दूर किया जाएगा।

वीरों की गौरवगाथा युवा शक्ति के लिए प्रेरणा : धनखड़
हरियाणा भाजपा अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह व मुख्यमंत्री मनोहरलाल का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि देश में हरियाणा और हरियाणा में झज्जर जिला शौर्य की गौरवगाथा के साथ युवा शक्ति को देशभक्ति की प्रेरणा दे रहा है। उन्होंने कहा कि गांव गांव वीर भूमि और अनगिनत शौर्यगाथा समेटे है। उन्होंने बताया कि देश की सेनाओं में हरियाणा की 10 प्रतिशत की भागीदारी है जबकि बलिदान में हमारी 25 प्रतिशत भागीदारी है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ का बदला हुआ भारत है जो दुश्मन के घर जाकर मारता है। आज का भारत दूसरे देशों को हथियार देने वाला भारत है। धनखड़ ने वीर भूमि हरियाणा में शूरवीर हिन्दू ह्रदय सम्राट पृथ्वीराज चौहान की मूर्ति का अनावरण करने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का धन्यवाद प्रकट किया। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने क्षेत्र के विकास के लिए अनेक मांगे केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष रखी। जिनमें मातनहेल के सैनिक स्कूल व नई चुनकर आई पंचायतों के विकास से जुड़ी प्रमुख मांग थी। उन्होंने गांव कुलाना में सम्राट पृथ्वीराज चौहान की प्रतिमा अनावरण समारोह व जनसभा को सफल बनाने के लिए क्षेत्र के सर्वसमाज की सरदारी का आभार भी व्यक्त किया।

सम्राट पृथ्वीराज चौहान की प्रतिमा का अनावरण गौरव की बात : सांसद
रोहतक के सांसद डा. अरविंद शर्मा ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का झज्जर जिला में आगमन पर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि झज्जर वीरों का इलाका है और सम्राट पृथ्वी राज चौहान की प्रतिमा का अनावरण क्षेत्र के लिए गौरव की बात है। उन्होंने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष क्षेत्र के विकास से जुड़ी अनेक मांग भी रखी।

जनसभा स्थल पर संत समाज के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। विशेष मंच पर मौजूद संत महात्माओं पर पुष्प वर्षा अर्पित की गई और उनके त्याग व समर्पण को याद करते हुए संस्कारवान समाज के निर्माण में निभाई जा रही भूमिका पर उनका आदर किया।

इन गणमान्य व्यक्तियों की रही मौजूदगी
इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ओमप्रकाश यादव, सिरसा से सांसद सुनीता दुग्गल, राज्यसभा सांसद जनरल डीपी वत्स,पूर्व मंत्री रामबिलास शर्मा, पृथला के विधायक नयनपाल रावत,पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता,सोहना से विधायक संजय सिंह,राई के विधायक मोहन लाल बुडोली, कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव,भाजपा जिलाध्यक्ष विक्रम कादियान, राजपूत महासभा के अध्यक्ष सरजीत सिंह चौहान, विजेंद्र काला मांडोठी अंशु ठेकेदार रईया व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

error: Content is protected !!