रेडक्रॉस के प्रति सच्ची श्रद्धा ही लक्ष्य को पाने में मदद करेगी :- डा. मुकेश अग्रवाल 

गुरुग्राम/ झज्जर – वैश्य आर्य शिक्षण महिला महाविद्यालय में जिला रेडक्रॉस सोसायटी झज्जर की ओर से पांच दिवसीय जिलास्तरीय रेडक्रॉस शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें जिले भर के लगभग 15 कॉलेजों से 20 काउंसलर व 120 वॉलिंटियर्स ने भाग लिया । 

शिविर का उद्घाटन डा. मुकेश अग्रवाल जी महासचिव, इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी हरियाणा, विकास कुमार महासचिव इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी गुरुग्राम एवं झज्जर, कंचन कुमार, कोऑर्डिनेटर रेडक्रॉस सोसाइटी झज्जर, दीपक कुमार, हेल्थ एजुकेटर, तरुण कुमार लेखाकार, वैश्य बी.एड. कॉलेज के प्रधान सत्यनारायण अग्रवाल, प्राचार्या डॉ. आशा शर्मा, अतिरिक्त उपप्रधान पवन कुमार जैन, संयुक्त सचिव सुरेश कुमार अग्रवाल, प्रबंधक पवन कुमार गोयल द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर व सर जीन  हेनरी डुनांट, की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर किया गया। उसके बाद सभी अतिथियों का वैश्य बी.एड. कॉलेज के सदस्यों द्वारा पुष्प गुछ, माला, पटका, मैगजीन व स्मृति चिन्ह भेंट कर किया गया।

 प्रधान सत्यनारायण अग्रवाल जी ने महाविद्यालय प्रांगण में पहुंचने पर सभी का हार्दिक स्वागत किया व पांच दिवसीय कैंप को सफल बनाने की सभी से अपील की। 

 इस अवसर पर गुरुग्राम सचिव विकास कुमार ने कहा कि आप सभी अत्यंत भाग्यशाली हैं जो आज आप रेडक्रॉस सोसाइटी से जुड़ने जा रहे हैं इन 5 दिनों में आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा जो आपकी प्रतिभा को निखारेगा तथा आपके संपूर्ण व्यक्तित्व के विकास में सहायता करेगा ।

मुकेश कुमार अग्रवाल जी ने कहा कि आपको रेड क्रॉस में श्रद्धा रखनी है जिस प्रकार श्रद्धा रखने पर पानी चरणामृत, भोजन प्रसाद व पत्थर भगवान बन जाता है उसी प्रकार सबसे ज्यादा रेड क्रॉस में श्रद्धा रखने पर आप स्वास्थ्य सेवा में दोस्ती के मोटो को अपना कर सही मायने में रेडक्रॉस के सिद्धांतों का पालन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि रेडक्रॉस ही एकमात्र ऐसी संस्था है जिसमें नौकरियों में कोई रिजर्वेशन नहीं दिया जाता। उन्होंने रक्तदान के लिए शपथवीर की महत्वता को बताते हुए युवाओं को रक्तदान के लिए प्रेरित किया। महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. आशा शर्मा ने कहा कि महाविद्यालय इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करते हुए महाविद्यालय अनेक गतिविधियाँ करवाता है, जिस कारण हमें दो बार गवर्नर अवार्ड मिला और आगे भी हम अपनी अधिक से अधिक सेवाए  देने के लिए तत्पर रहेंगे|अन्त में रेडक्रास के कार्डिनेटर कंचन कुमार ने प्राथमिक चिकित्सा के विषय में जानकारी दी| इस कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय की रेडक्रॉस यूनिट व महाविद्यालय की काउन्सिलर दिव्या बंसल की देखरेख में किया गया।

error: Content is protected !!