गुरुग्राम, 31 अक्तूबर। गुरुग्राम राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 9 की एनएसएस इकाइयों द्वारा भारत के प्रथम गृहमंत्री और विराट भारत के शिल्पकार सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। प्राचार्य रणधीर सिंह जी की अध्यक्षता में कार्यक्रमों की श्रृंखला में निबंध लेखन, पोस्टर मेकिंग और शपथ कार्यक्रम में महाविद्यालय के 100 विद्यार्थियों ने सहभागिता की। जहाँ निबंध लेखन में बी ए जे एम सी की छात्रा खुशबू, बी एस सी की छात्रा सोनालिका और बी कॉम की छात्रा रोक्षी ने क्रमशः प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किए तो वहीं पोस्टर मेकिंग में बी कॉम (ऑनर्स) की छात्रा निशा शर्मा, बी ए की छात्रा शालू और बी कॉम की छात्रा साक्षी झा ने क्रमशः प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किए।

विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए प्राचार्य जी ने कहा कि सरदार पटेल के कारण ही हम इतने बड़े देश के नागरिक हैं अन्यथा भारत भी कई टुकड़ों में दिखाई पड़ता। श्री वी पी मेनन की पुस्तक “स्टोरी ऑफ इंटीग्रेशन ऑफ इंडियन स्टेट्स” का ज़िक्र कर उन्होंने कहा कि 550 से अधिक रियासतों का एकीकरण स्वयं में एक कठिन काम था जिसके लिए समूचा देश सदैव पटेल जी का ऋणी रहेगा। रुद्रान्ग्शु मुखर्जी की एक पुस्तक का उल्लेख कर उन्होंने कहा कि स्वाधीनता संग्राम में भी उनका योगदान विशेष उल्लेखनीय है। प्रतिभागी विद्यार्थियों के पोस्टर देख उत्साहित प्राचार्य ने युवा वर्ग में भारत प्रेम की प्रशंसा कर कहा कि देशभक्ति जागरण के अपने उद्देश्यों में एनएसएस सफलता प्राप्त कर रहा है। प्राचार्य के उद्बोधन के बाद सभी की एकता की शपथ दिलवाई गई।

इस अवसर पर विद्यार्थियों ने भी अपने विचारों का प्रकटीकरण किया। कार्यक्रम का संचालन कर रहे एनएसएस अधिकारी डॉ ललिता गौड़ और रोहित शर्मा ने भी स्वयंसेवकों को सम्बोधित कर राष्ट्र की एकता ले लिए प्राण पण से जुटने का आह्वान किया। इस अवसर पर डॉ कृष्णा मल्हान, डॉ मुकेश शर्मा, वेणु, राखी, प्रियंका बल्हारा, डॉ राजेश, डॉ अंजना शर्मा, विकास आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!