चरखी दादरी जयवीर फौगाट,

22 सितम्बर, माईनिंग जोन के पास लगते वन क्षेत्रों में होने वाली अवैध माईनिंग की जीपीएस से पैमाईश करवाकर उसकी जांच की जाए तथा दोषी पाई जाने वाली माईनिंग कम्पनी के खिलाफ विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जाए।

उपायुक्त ने कहा कि सभी माईनिंग क्षेत्रों के साथ लगते वन क्षेत्रों की निशानदेही कर दोषी पाई जानेे वाली कम्पनी के खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि अवैध माईनिंग की समय-समय पर जांच की जाए और दोषी व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाए। जिस पर माईनिंंग अधिकारी भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि जिला के सभी माईनिंग जोन में नियमानुसार माईनिंग संबंधित समय-समय पर जांच की जाती है तथा इस समय पिचौपा कलां के तीन प्लाट बंद हुए हैं। जिनके रास्ते बंद कर दिए गए हैं तथा तीनों प्लाटों पर विभाग द्वारा समय-समय पर निरीक्षण भी किया जा रहा है। माईनिंग अधिकारी ने बताया कि अवैध माईनिंग में 18 सितम्बर को एक जेसीबी मशीन पकड़ी गई है, जिसे जब्त कर लिया गया है।

उपायुक्त प्रीति ने कहा कि जिला में ओवरलोड वाहनों की चैकिंग बढाकर अधिक से अधिक चालान किए जाएं। ओवरलोड वाहनों से सडक़ों को नुकसान होता है तथा सडक़ दुर्घटनाएं भी अधिक होती हैं। जिस पर प्रादेशिक प्राधिकरण सचिव दर्शना भारद्वाज ने बताया कि चालू वित्त वर्ष में अब तक एक करोड़ 52 लाख रूपये की राशि के चालान किए गए हैं और ओवरलोडिंग पर लगाम लगाने के लिए प्रतिदिन चैंकिंग भी की जा रही हैं। बैठक में एसडीएम अनिल कुमार यादव ने बताया कि उनके द्वारा ओवरलोडिंग की चैकिंग के दौरान एक गाड़ी ऐसी पकड़ी गई, जिसके पास ई-रवाना नहीं था तथा आरटीए द्वारा उसका रजिस्ट्रेशन भी रद्द किया गया था। गाड़ी को सील कर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

उपायुक्त प्रीति ने कहा कि जिला में अलग-अलग रास्तों से गुजरने वाले भारी वाहनों को रूट निर्धारित कर मुख्य सडक़ों से ही निकालने का प्लान तैयार किया जाएगा, ताकि शार्टकट से निकलने वाले भारी वाहनों के कारण ग्रामीण क्षेत्रों की सडक़ें ना टूटें। इसके अलावा माईनिंग क्षेत्रों में टूटी हुई सडक़ों की जिला मिनरल फंड से मरम्मत भी करवाई जाएगी। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अनुराग ढालिया, एसडीएम अनिल कुमार, जिला वन अधिकारी दलीप सिंह, प्रादेशिक प्राधिकरण सचिव दर्शना भारद्वाज, खनन अधिकारी भूपेन्द्र सिंह सहित एनजीटी व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी भी बैठक में उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!