“हर घर तिरंगा” अभियान के तहत जिला प्रशासन ने आमजन के लिए स्वतंत्रता सेनानी भवन परिसर में बनाया “तिरंगा पार्क”, 12 अगस्त को होगा शुभारंभ

पार्क में 75 राष्ट्रीय ध्वज होंगे,  सेल्फी पॉइंट सहित तिरंगे  की गौरवशाली इतिहास की मिलेगी जानकारी

गुरुग्राम, 10 अगस्त। “हर घर तिरंगा” अभियान के तहत जिला में आयोजित की जा रही विभिन्न प्रकार की जागरूकता एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में शुक्रवार 12 अगस्त को एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। अभियान में आमजन की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा निरंतर विभिन्न स्तरों पर आवश्यक पहल की जा रही है। इसी क्रम में हर घर तिरंगा अभियान को एक राष्ट्रीय पर्व का रूप देने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सिविल लाइन स्थित स्वतंत्रता सेनानी ज़िला परिषद भवन के परिसर में तिरंगा पार्क बनाया गया है जिसे 12 अगस्त  को आमजन के लिए खोला जाएगा।

जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया प्रशासनिक पहल व लोगों की जागरूकता के चलते जिला में “हर घर तिरंगा” अभियान निरंतर जोर पकड़ रहा है। जिला में 13 से 15 अगस्त चलने वाले  हर घर तिरंगा कार्यक्रम के लिए जिला की विभिन्न सामाजिक संस्थाएं भी आगे आकर सहयोग कर रही हैं। उन्होंने बताया कि जिला में आमजन की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर सभी संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी उद्देश्य के साथ सिविल लाइन स्थित स्वतंत्रता सेनानी भवन के परिसर में 12 फुट ऊँचाई के 75 राष्ट्रीय ध्वज लगाकर तिरंगा पार्क बनाया गया है जिसे 12 अगस्त को गुरुग्रामवासियों के लिए खोला जाएगा। उन्होंने बताया कि अभियान में जिला की युवा शक्ति को शामिल करने व सोशल मीडिया पर भी इसे बढ़ावा देने के लिए पार्क के अंदर विभिन्न सेल्फी प्वाइंट बनाए गए हैं।

डीसी श्री यादव ने बताया देश की युवा शक्ति को राष्ट्रीयता के भाव के साथ जोड़ने के प्रण के साथ शुरू किए गए इस देशव्यापी अभियान में गुरुग्रामवासियों को गुलामी के दौर से देश के आजाद होने तक हमारी एकजुटता के प्रमुख  प्रतीक रहे हमारे राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की महत्ता से परिचय कराने के लिए पार्क में विभिन्न डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से इसकी गौरवशाली यात्रा को भी दर्शाया गया है। वहीं देश मे राष्ट्रीय ध्वज के महत्व के बारे में जागृति से लेकर ध्वज के  वर्तमान स्वरूप तक कि साल दर साल यात्रा को भी विभिन्न चित्रों के माध्यम से प्रस्तुत किया गया है।

उपायुक्त ने बताया कि तिरंगा पार्क में राष्ट्रीय ध्वज के रचयिता श्री पिंगली वेंकैया का भी उल्लेख किया गया है जिन्होंने भारत के राष्ट्रीय ध्वज यानी तिरंगे को मूर्तरूप देने में अहम भूमिका निभाई थी। इसके साथ ही अन्य डिस्प्ले बोर्डों में उपरोक्त अभियान के तहत जिला प्रशासन द्वारा करवाए गए विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमो को भी दर्शाया गया है। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए सब स्वेच्छा से आगे आएँ। खुले आकाश में तिरंगा शान से लहराए, यह हर भारतवासी की इच्छा भी होती है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!