पटौदी कोर्ट कांपलेक्स परिसर में बहुउद्देशीय मेडिकल कैंप का आयोजन
दिल्ली कैंट से आर्मी मेडिकल कोर की टीम पहुंची पटौदी कोर्ट
पटौदी बार एसोसिएशन की आजादी अमृत महोत्सव में अनुकर्णीय पहल
डिस्ट्रिक्ट जज सूर्य प्रताप सिंह और सीजेएम ललिता पटवर्धन भी पहुंचे

फतह सिंह उजाला

पटौदी । आजादी के 75वें  वर्ष  और आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष पर पटौदी कोर्ट कंापलेक्स में सैनिकों के लिए ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया गया। बुधवार को आयोजित इस बहुउद्देशीय मेडिकल कैंप में दिल्ली कैंट से आर्मी मेडिकल कोर की टीम ब्लड कलेक्शन के लिए विशेष रूप से पहुंची।  पटौदी बार एसोसिएशन के द्वारा सैनिकों के लिए ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन अपनी तरह का पहला अनुकरणीय आयोजन रहा है । पटौदी बार एसोसिएशन के द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष पर ब्लड डोनेशन सहित अन्य मेडिकल जांच सहित कोरोना वैक्सीनेशन का आयोजन किया गया ।

इस मौके पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सूर्य प्रताप सिंह और डीएलएसए की सचिव एवं सीजेएम ललिता पटवर्धन विशेष रुप से पटौदी कोर्ट कंपलेक्स में आयोजित इस ब्लड डोनेशन सहित बहुउद्देशीय मेडिकल कैंप मैं पहुंचे और ब्लड डोनर सहित कैंप आयोजक पटौदी बार एसोसिएशन सहित सभी एडवोकेट को प्रोत्साहित करते हुए इस बहुउद्देशीय विशेष रुप से सैनिकों के लिए ब्लड डोनेशन किया जाने को प्रेरणादाई कार्य बताया ।

पटौदी कोर्ट कांपलेक्स में आयोजित इस बहुउद्देशीय मेडिकल कैंप में दिल्ली कैंट से पहुंची आर्मी मेडिकल कोर की टीम को, एडवोकेट जिनमें महिला एडवोकेट भी शामिल रही सहित पटौदी क्षेत्र के आम जनमानस तथा पुलिस कर्मियों के द्वारा 101 यूनिट ब्लड डोनेट किया गया । इस मौके पर जेएमआईसी पटौदी मुकेश कुमार , जेएमआईसी सगीर मोहम्मद , एडीजे फैमिली कोर्ट मोना सिंह भी विशेष रूप से कैंप में पहुंचे और सभी ब्लड डोनर को प्रोत्साहित करते हुए उनके द्वारा किए गए ब्लड डोनेशन को राष्ट्रहित में किया गया निस्वार्थ कार्य बताया । इस मौके पर पटौदी बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट संदीप यादव , एडवोकेट मनीष कुमार, एडवोकेट नीलम , एडवोकेट पूनम यादव, एडवोकेट ज्योति, एडवोकेट रचना, एडवोकेट राजेश, एडवोकेट जेपी, एडवोकेट पवित्रा यादव सहित पटौदी बार एसोसिएशन के अन्य एडवोकेट सदस्य भी मौजूद रहे, जिनके द्वारा इस बहुउद्देशीय मेडिकल कैंप को कामयाब बनाने में सक्रिय योगदान दिया गया । इसी मौके पर ही स्वास्थ्य विभाग की टीम में शामिल विजय सिंह, शकुंतला, नीलम, मंजू , जतिन और राहुल के द्वारा एच आई वी, आर बी एस, एच बी एस, सी बी, मलेरिया, ईटीसी जैसे कुल 53 लोगों के सैंपल जांच के लिए कलेक्ट किए गए। विजय सिंह ने बताया लिए गए सैंपल की जांच रिपोर्ट आने के बाद जिन लोगों के सैंपल कलेक्ट किए गए हैं उनको संपर्क करने के साथ-साथ सूचित किया जाएगा ।

इसी मौके पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सूर्य प्रताप सिंह ने इलेक्ट्रोपैथी के द्वारा किस प्रकार से लोगों की जांच की जा सकती है, इस इलेक्ट्रोपैथी पद्धति के विषय में संबंधित काउंटर पर पहुंचकर डॉक्टरों से बातचीत करते हुए जानकारी ली। पटौदी बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट संदीप यादव ने बताया ब्लड डोनेशन कैंप के साथ-साथ अन्य मेडिकल जांच का कैंप आयोजित किया जाने का मुख्य उद्देश्य देश के सैनिकों के लिए विशेष रुप से ब्लड डोनेशन करते हुए उपलब्ध करवाना रहा है। सैनिक हर समय और प्रत्येक परिस्थिति में देश की सीमा और देश के अंदर कार्य करने के लिए तत्पर रहते हैं । सैनिकों और उनकी शहादत की बदौलत ही हम सभी सुरक्षित ही नहीं है बलिक आजादी से सांस भी ले रहे हैं । वास्तव में भारत देश की सुरक्षा और भारत देश के तिरंगे की आन बान शान को बनाए रखने में सैनिकों के साथ साथ अन्य सुरक्षा पल में कार्यरत सुरक्षाकर्मियों का अहम योगदान बना हुआ है। आज जब पूरा देश हर घर तिरंगा और आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, तो ऐसे में पटौदी बार एसोसिएशन के द्वारा देश के सैनिकों के लिए आयोजित किया गया ब्लड डोनेशन कैंप में 101 यूनिट ब्लड उपलब्ध करवाया जाना पटौदी बार एसोसिएशन के एडवोकेट सदस्यों सहित पटौदी क्षेत्र के लोगों का यह कार्य उम्मीद है अन्य संस्थाओं के लिए भी मार्गदर्शन करने वाला साबित हो सकेगा। उन्होंने कहा भविष्य में भी पटौदी बार एसोसिएशन के द्वारा इसी प्रकार के बहुउद्देशीय मेडिकल कैंप आयोजित करने का सिलसिला जारी रखा जाएगा।

error: Content is protected !!