चरखी दादरी जयवीर फौगाट,

31 जुलाई, दादरी से होकर गुजर रहा 152 डी राष्ट्रीय राजमार्ग अब आम नागरिकों के लिए खोल दिया गया है। एक अगस्त को सुबह आठ बजे से इस रोड पर टोल टैक्स की वसूली आरंभ हो जाएगी।

उपायुक्त श्यामलाल पूनिया ने यह जानकारी देते हुए बताया कि करीब 217 किलोमीटर लंबा 152 डी हाई-वे कुरूक्षेत्र जिला के इस्माईलाबाद गंगहेड़ी से नारनौल बाईपास व कोटपुतली के एनएच 148 नंबर तक खोल दिया गया है। इसका दो दिन का ट्रायल आज पूरा हो गया है और एक अगस्त को सवेेरे आठ बजे से इस पर टोल टैक्स लगना शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि भारतमाला परियोजना के अंतर्गत बनाए इस राजमार्ग के निर्माण पर करीब 6 हजार करोड़ रूपए की राशि खर्च की गई है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का यह 6 लेन का एक्सेस कंट्रोल्ड ग्रीनफील्ड कॉरीडोर है। यह पूरा कॉरिडोर एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम और क्लोज टोलिंग सिस्टम से परिपूर्ण है। इसमें प्रवेश एवं निकासी के लिए कुल 16 विभिन्न स्थानों पर इंटरचेंज का निर्माण किया गया है। इस हाईवे पर होने वाली हर घटना पर कंट्रोल सेंटर में एटीएमएस के माध्यम से निगरानी रखी जाएगी।

उन्होंने बताया कि लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस परियोजना में छ: जगहों पर विश्वस्तरीय वे साईड एमेनिटीज का भी निर्माण किया गया है। जहां पर लोगों के लिए टॉयलेट फेसिलिटी, ट्रामा सेंटर, पेट्रोल पंप, कायोस्क रेस्टोरेंट, ढाबा, चिल्ड्रन पार्क, ट्रक एवं ट्रेलर पार्किंग इत्यादि की समुचित व्यवस्था की गई है। साथ ही परियोजना में 16 स्थानों पर इंटरचेंज, दो मुख्य टोल प्लाजा व आठ आरओबी बनाए गए हैं। इस परियोजना में दो हजार हैक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है, जिसके लिए तीन हजार करोड़ रूपये का मुआवजा किसानों को वितरित किया गया है।

उपायुक्त श्यामलाल पूनिया ने कहा कि इस राजमार्ग के शुरू होने से जयपुर-चंडीगढ़ जाने वाले यात्रियों को समय की बचत का लाभ होगा तथा दादरी के आसपास व्यापारिक गतिविधियों में इजाफा होगा। उन्होंने बताया कि यह हरियाणा प्रदेश के मुख्य राजमार्गों में से एक है।

error: Content is protected !!