राष्ट्रसेवा में योगदान दें नागरिक : उपायुक्त
1857 का संग्राम-हरियाणा के वीरों के नाम नाटक ने भरा देशभक्ति का भाव

चरखी दादरी जयवीर फौगाट,

01 अगस्त -हमारे रणबांकुरों ने उस समय अंग्रेजों से लोहा लिया था, जब उनके पास बहुत ही सीमित साधन थे। भूखे प्यासे रहकर वे आखिरी दम तक ब्रिटिश सिपाहियों से लड़ते रहे। आज हमें जरा सी तकलीफ हो जाए तो मन बेचैन हो उठता है। ये सुख के दिन हमारे पूर्वजों के बलिदान से ही आए हैं।

उपायुक्त श्यामलाल पूनिया ने आर्यन मॉडल सीनियर सैंकेडरी स्कूल में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की ओर से प्रस्तुत किए गए नाटक 1857 का संग्राम-हरियाणा के वीरों के नाम को देखने के बाद ये शब्द कहे। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में दिखाए गए इस नाटक की विद्यार्थियों और उपस्थित दर्शकों ने जमकर सराहना की। उपायुक्त ने अपनी ओर से नाटक की टीम को दो हजार रूपए का पुरस्कार दिया। उन्होंने कहा कि आजादी की अमृत वेला सहजता से नहीं, बड़ी कठिनाईयों व कष्टों का सामना करने के बाद आई है। हजारों लाखों वीरों ने इस घड़ी के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। आज हमारा कत्र्तव्य है कि हम राष्ट्रसेवा में योगदान देकर देशभक्ति की भावना को और प्रबल करें। जिला भर में 13, 14 व 15 अगस्त को हर घर तिरंगा अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान सभी नागरिक अपने घरों की छत पर राष्ट्रध्वज फहराएं।

फुटप्रिंट ग्रुप के कलाकार अरूण, सुरेंद्र नरूला, अनुज चहल, प्रदीप गिरी, राज कटारिया, अशोक, अभिषेक, पुष्पक, गैरी व निर्देशक चाइनिज गिल का अभिनय शानदार रहा। अंबाला छावनी में दस मई, 1857 को शुरू हुए विद्रोह की घटना को इन कलाकारों ने मंच पर जीवंत कर दिखाया। सन् 1857 में सबसे पहले क्रांति का बिगुल अंबाला छावनी से ही बजना शुरू हुआ था। अंग्रेज अफसरों को गोली से उड़ाकर चार सौ सिपाही बगावत कर भाग गए और उन्होंने राव तुलाराम, गोपालदेव, राजा नाहरसिंह, हिसार के नवाब मोहम्मद कासिम, सतरूद्दीन, उदमीराम आदि क्रांतिकारियों से मिल कर अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए थे। नाटक की विशेषता यह रही कि मंच पर ही कलाकारों ने गीत गाए व संवाद बोले। इसे रिकार्ड नहीं किया गया था। तू भी फौजी मैं भी फौजी, सुन लो गाथा हरयाणे की हमारे वीर बहादुर जवान हैं, जान की कीमत देकर साथी चिंगारी से आग बना दी आदि गीतों ने सभागार में बैठे दर्शकों को मुग्ध कर दिया। संगीत निर्देशन माजिद खान व सुरेंद्र कुमार का रहा।

इस अवसर पर दादरी एसडीएम अनिल कुमार यादव, नगराधीश नरेंद्र कुमार, प्रिसिंपल विकास फौगाट, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी संदीप हुड्डा, रमेश फौगाट, कैप्टन शिवकुमार, अमन, शिवम व स्कूल स्टाफ के सदस्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!