मारुति प्लांट को खरखोदा में स्थापित करके दक्षिण हरियाणा के औद्योगिक क्षेत्र के ताने-बाने को छिन्न-भिन्न करने का जश्न मना रहे हैं बीजेपी वाले

पटौदी, 20/5/2022 :- ‘झूठ और धोखे की राजनीति करने वाली बीजेपी जनता के बीच अब भरोसे के लायक नही है। यही वजह है की खरखोदा में लगाये जाने वाले मारुति प्लांट को गुरुग्राम व इसके आस पास के लोग इसे चरणबद्ध तरीके से यहां मानेसर के प्लांट को वहां स्थानांतरित करने की शुरुआती प्रक्रिया बता रहे हैं।’ उक्त बातें महिला कांग्रेस नेत्री सुनीता वर्मा ने प्रेस के नाम जारी विज्ञप्ति में कही। उन्होनें कहा कि इस प्लांट को 1970 में कांग्रेस ही गुरुग्राम में लेकर आई थी जिसकी वजह से ये बागड़ धरा इन ऑटोमोबाइल कम्पनियों के आने से साइबर सिटी, मिलेनियम सिटी व हाईटेक सिटी के ख़िताब से नवाजी गई।

कांग्रेस नेत्री ने बीजेपी की मंशा पर सवाल उठाते हुए कहा कि मारुति प्लांट को खरखौदा लगाने की बजाय सरकार को इसका विस्तार प्लांट मानेसर या साथ लगते हुए क्षेत्र पटौदी में स्थापित करना चाहिए था। उन्होनें वर्तमान खट्टर सरकार की जनविरोधी नीतियों को उजागर करते हुए कहा कि उन्होनें इस फैसले से साबित कर दिया कि वो इस प्लांट को खरखोदा में स्थापित करके केवल व्यवसायिक घराने के हितों को साध कर उनके लिए कठपुतली का काम कर रहे हैं और प्रदेश में सबसे ज्यादा राजस्व देने वाले गुरुग्राम जिले की बर्बादी लिख रहे हैं।

वर्मा ने कहा कि खरखोदा में बनने वाले नये मारुति प्लांट में उत्पादन बढाया जायेगा और धीरे धीरे यहां के प्लांट में उत्पादन कम कर दिया जायेगा, नतीजतन यहां मारुति में कंपोनेंट की आपूर्ति करने वाले प्रतिष्ठानों की एक बड़ी संख्या वहां खरखोदा में स्थानांतरित हो जायेंगी जिसके कारण यहां कार्यरत कर्मचारी व श्रमिक जो गुरुग्राम व आस- पास में ही किराये के मकानों में निवास करते हैं वो भी यहां से चलें जायेगें और फिर यहां के उन लोगों के सामने एक बड़ा विकट संकट खड़ा हो जायेगा जिनकी आजीविका मकान किरायों से प्राप्त आमदनी पर चल रही है।

महिला कांग्रेस नेत्री ने कहा की अगर सरकार की इस गुरुग्राम क्षेत्र व मानेसर के मारुति प्लांट के प्रति मंशा सही होती तो वो इसे यहीं विस्तार प्लांट के रुप में स्थापित करती न की भविष्य में इसके उत्पादन प्रक्रिया को कमजोर करके और फिर घाटा दिखा कर इसे बन्द करने की कुत्सित चाल चलने और इस प्लांट को खरखोदा व मानेसर में बांटने का काम करती। जबकी विस्तार प्लांट में कम्पनी व क्षेत्र दोनों को ही फायदा होना था।

महिला कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री ने कहा कि दक्षिण हरियाणा के प्रति सौतेला व्यवहार करने वाली इस बीजेपी सरकार को ये रास नही आ रहा की इस मारुति कम्पनी की बदौलत ही इस क्षेत्र को न सिर्फ विश्व में पहचान मिली है बल्कि प्रदेश की आर्थिक राजधानी भी बना, बस इसी खुंदक की वजह से यहां के आर्थिक ताने बाने को नष्ट करने पर तुले प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कांग्रेस द्वारा स्थापित यहां के मारुति प्लांट की ही रीढ तोड़ कर इसे खरखोदा में ले जाने की चाल चली। उन्होनें कहा कि यहां के मारुति प्लांट के कमजोर पड़ने से यहां के इस क्षेत्र में ऑटोमोबाईल, रियल एस्टेट, होटल, आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, फूड आदि क्षेत्रों की बहुराष्ट्रीय कंपनियों के स्थापित प्रतिष्ठान भी ठप्प पड़ जायेंगें।

वर्मा ने खट्टर सरकार पर और यहां पर विस्तार प्लांट न लगा कर खरखोदा में लगाये जाने वाले इस प्लांट के फैसले को सही ठहराने वाले बीजेपी नेताओं पर तंज कसते हुए कहा की इस बीजेपी सरकार ने अपने शासन में कोई कम्पनियां स्थापित नही करवाई और आज कांग्रेस की लाई कम्पनी को ही स्थानांतरित करके उस पर जश्न मनाने की बेशर्मी दिखा रहे हैं ये लोग।
कांग्रेस नेत्री ने कहा कि मारुति प्लांट की अस्मिता से छेड़खानी करके ये सरकार इस दक्षिण हरियाणा के औद्योगिक क्षेत्र के ताने-बाने को ही छिन्न-भिन्न कर रहे हैं जिसके लिए दक्षिण हरियाणे की जनता इस बीजेपी को कभी माफ नही करेगी।

error: Content is protected !!