बाढड़ा मे हैल्थ मेले का किया गया आयोजन, सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा 1.80 लाख से कम आय वाले जरुर बनवाए आयुष्मान कार्ड

बाढड़ा पीएचसी में आयोजित मेले में चकित्सकों ने 868 लोगों का जांचा स्वास्थ्य।
 सांसद ने सीएमओ से जिले के स्वास्थ्य केंद्रों के भवनों व खाली पदों की मांगी रिपोर्ट।

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

18 अप्रैल,सोमवार को बाढड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर, आयोजित स्वास्थ्य मेले में चिकित्सकों की टीम ने वहां पहुंचे, 868 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। जिसमें 545 पुरुष व 328 महिलाएं शामिल हैं। वहीं 206 पात्र लोगों को स्वास्थ्य मेले में, आयुष्मान कार्ड भी प्रदान किए गए।

स्वास्थ्य मेले में पहुंचे भिवानी महेंद्रगढ़ सांसद चौ॰ धर्मबीर सिंह ने कहा कि, लोगों को सस्ती व अच्छी चिकित्सा सुविधाएं समय पर उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होने बाढड़ा स्वास्थ्य मेले में मौजूद चरखी दादरी सीएमओ डॉ॰ सुदर्शन पंवार को जिले के सीएचसी व पीएचसी के भवनों व वहां के खाली पदों की रिपोर्ट तैयार कर उन्हें सौंपने को कहा। ताकि जरुरत के हिसाब से चिकित्सा सेवाओं में विस्तार किया जा सके।

सांसद धर्मबीर सिंह ने स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ किया। सांसद ने बाढड़ा पीएचसी में आयोजित खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्यातिथि बोलते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा देश के सभी राज्यों में। 18 से 22 अप्रैल तक खंड स्तर पर हैल्थ मेलों का आयोजन किया जा रहा है। सांसद ने कहा कि स्वास्थय सुविधाएं अच्छी होने पर ही देश आगे बढेगा। सांसद ने चरखी दादरी सीएओ डॉक्टर सुदर्शन पंवार को कहा कि वे जिले के सभी पीएचसी व सीएचसी केन्द्रों के भवन व स्टाफ की स्थिति की रिर्पोट बनाकर उनके पास भेजें। ताकि अस्पतालों में जरूरी कार्य को पूरा करवाया जा सके।

सांसद ने कहा कि सभी स्वास्थय केन्द्रों में 24 घंटे बिजली के सुविधा होनी जरूरी है। इन मेलों में आयुष्मान कार्ड खाद्य सुरक्षा मातृत्व एवं शिशु पोषाहार की जानकारी के साथ चिकित्सा विशेषज्ञों की सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। सरकार चिकित्सा शिक्षा को भी सस्ता करने का रास्ता निकाल रही है। ताकि गरीब से गरीब व्यक्ति का बच्चा भी डॉक्टर बन सके। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा एक लाख 80 हजार से कम आय वाले प्रत्येक व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। ताकि गरीब वर्ग को मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकें। इसलिए जिस व्यक्ति की आय एक लाख 80 हजार से कम है वे अपना आयुष्मान कार्ड जरूर बनवाएं। 

उपायुक्त प्रदीप गोदारा ने अपने संबोधन में कहा कि डाक्टर भगवान का दूसरा रूप होता है। इसलिए अस्पताल में आने वाले प्रत्येक मरीज का अपने परिवार के सदस्य की भांति ईलाज करना चाहिए। उन्होंने कहा कि नागरिकों को हैल्थ मेलों का लाभ उठाना चाहिए। सरकारी अस्पतालों में अच्छा व मुफ्त ईलाज किया जाता है। तथा दवाईयां भी नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाती है। डॉक्टर सुदर्शन पंवार ने बताया कि आम ग्रामवासी, खेत-खलिहान के कार्यों में व्यस्त रहने के कारण सेहत के प्रति अधिक ध्यान नहीं दे पाते हैं। अब इन दिनों में कृषि कार्य अधिक होने की वजह से लोग अपनी सेहत की ओर कम ध्यान दे पा रहे हैं। हैल्थ मेलों में ग्रामीणों को स्वस्थ रहन-सहन वैक्सीनेशन सेहत की जांच आयुष्मान कार्ड आदि के बारे में बताया जा रहा है। इस अवसर पर बाढड़ा के एसडीएम डाक्टर संजय सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी जयप्रकाश सभ्रवाल, डाक्टर संजय गुप्ता, डाक्टर आशीष मान आदि मौजूद थे।

You May Have Missed