नगर निगम गुरुग्राम की एन्फोर्समेंट टीम अवैध निर्माण तोडऩे एवं व्यावसायिक गतिविधियों हटाने में पिक एंड चूज की नीति अपना रही

गुरुग्राम – नगर निगम गुरुग्राम की जोन-3 की एन्फोर्समेंट टीम अवैध निर्माण तोड़ने एवं व्यावसायिक गतिविधियों को हटाने में पिक एंड चूज की नीति अपना रही है। इसका जीता-जागता उदाहरण सोमवार को मारूति विहार-सरस्वती विहार रोड पर की गई कार्रवाई है। मुख्य रोड पर हर तीसरे घर में चल रही व्यावसायिक गतिविधि एवं नियमों का उल्लंघन कर बन रहे 3-4 पांच मंजिला मकान एन्फोर्समेंट टीम को नहीं दिखाते।  

सोमवार करीब 12:15 बजे नगर निगम की एन्फोर्समेंट टीम मारूति विहार-सरस्वती विहार मुख्य रोड पर पहुंचती है और एक 100 वर्ग गज के मकान के पिछले हिस्से में गाटर डालकर बनाए गए अस्थायी कमरे को तोड़ देती है लेकिन मकान के ठीक सामने पांच मंजिला मकान एन्फोर्समेंट टीम को नहीं दिखाई देता। लोगों से जानकारी पर क्षेत्रीय पार्षद रमा रानी राठी मौके पर पहुंचती है और एन्फोर्समेंट टीम के एसडीओ वसीम अकरम से तीखी नोंक-झोंक होती है। निगम पार्षद रमा रानी राठी ने सवाल पूछते हुए कहा कि बीते एक साल से अधिक समय से बन रही इस इमारत मालिक ने भू-तल पर पांच से छह दुकानें निकाल दी और मकान के छज्जे भी सडक़ पर निकाल दिए। यहीं नहीं उपर के चार फ्लोरों में भी स्वीकृत नक़्शे को पूरी तरह से बदल दिया लेकिन इसके बावजूद नगर निगम गुरुग्राम के एन्फोर्समेंट अधिकारियों को ऐसी इमारतें बनते हुए नहीं दिखती। काफी हंगामे के बाद एन्फोर्समेंट ने जेसीबी के दो पंजे चलाकर बिल्डिंग में खानापूर्ति की कार्रवाई की। राठी ने कहा कि किसी को टारगेट कर इस प्रकार की कार्रवाई अधिकारियों की कार्यशैली पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करती है।

अवैध व्यावसायिक गतिविधियों से निकलना भी दुभर
इस मुख्य रोड के अधिकांश मकानों में व्यावसायिक गतिविधियां चल रही है। घरों के आगे रेहड़ी, स्टाल, चाय दुकान, जनरल स्टोर, ज्यूस कार्नर, क्लीनिक, पीजी इत्यादि खुले हुए है। जिसकी वजह से पूरे दिन जाम की स्थिति बनी रहती है और आने-जाने वाले लोगों को परेशानी होती है। निगम पार्षद राठी ने कहा कि मुख्य रोड पर कार्रवाई करने को लेकर कई बार मैनें पत्र लिखा, सदन की बैठक में उठाया लेकिन आज तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई। इस मुद्दे को अब सदन की बैठक में जोर-शोर से निगम आयुक्त और सदन के समक्ष रखूंगी। 

error: Content is protected !!