गुरुग्राम, 4 -4- 2022 – आंगनवाड़ी की हड़ताल आज 118वे दिन में पहुंच गई गुरुग्राम जिले की आंगनवाड़ी आज डीसी ऑफिस के सामने इकट्ठी हुई जिसकी अध्यक्षता जिले की प्रधान संतोष शर्मा व शारदा यादव ने की और संचालन राज्य उपप्रधान व जिला सचिव सरस्वती ने किया.

आंगनवाड़ी वर्कर हेल्पर को संबोधित करते हुए आंगनवाड़ी की जिला उप प्रधान मीना यादव सरला व सीटू के जिला सह सचिव एस एल मेजर प्रजापति इंटक यूनियन जिला के प्रधान प्रवेश त्यागी एआईटीयूसी कॉमरेड सरवनकुमार ए आई यू टी यू सी के जिला प्रधान रामकुमार एटक यूनियन के जिला प्रधान अनिल पवार जनवादी महिला समिति की राज्य की अध्यक्ष उषा सिरोहा आरडब्लूए सोसायटी के प्रधान धर्मवीर यादव सरपंच एसोसिएशन जिला के प्रधान सुंदर लाल यादव ने अपने संबोधन में कहा कि आंगनवाड़ी वर्कर हेल्पर 4 महीने से हड़ताल पर हैं और हरियाणा सरकार लगातार बातचीत कर रही है लेकिन साथ में आंदोलन को तोड़ने की कुटिल चाले भी चल रही है। आंगनवाड़ी वर्करो ने दो बार करनाल में जबरदस्त रैली करके तथा 12 जनवरी को जेल भरो आंदोलन करके तथा करनाल में 2 दिन का पड़ाव डालकर एवं विधानसभा कूच कर के आंदोलन को आगे बढ़ाया।

सरकार बातचीत से लगातार भाग रही है और विक्टिमाइजेशन करके लगभग 900 के आसपास आंगनवाड़ी वर्कर हेल्पर को टर्मिनेट किया जा चुका है और 400 के लगभग अन्य संगठनों के नेताओं पर केश बना रखे हैं लेकिन हड़ताली कर्मी सरकार के दबाव में नहीं आए। आंगनवाड़ी के समर्थन में सरपंच एसोसिएशन गुरुग्राम सुंदर लाल यादव ने आंगनवाड़ी वर्कर एंड हेल्पर यूनियन को आर्थिक सहायता के रूप में ₹50000 का योगदान देने की घोषणा की सरपंच एसोसिएशन गुरुग्राम जिला प्रधान सुंदर यादव को आंगनवाड़ी वर्करों ने अपनी मांगों का ज्ञापन दिया उन्होंने आश्वासन दिया कि हम आपकी मांगों को मुख्यमंत्री महोदय के समक्ष रखेंगे और तुरंत इस पर कार्रवाई करवाएंगे ।

सरकार बातचीत से लगातार भाग रही है विक्टिमाइजेशन लगातार कर रही है । हम मांग करते हैं कि पूरे प्रदेश के लिए प्रधानमंत्री महोदय ने आंगनवाड़ी वर्कर को ₹1500 तथा हेल्पर को ₹750 की घोषणा की थी उसका बजट केंद्र सरकार हरियाणा सरकार को लगातार दे रही है लेकिन केंद्र सरकार हरियाणा की आंगनबाड़ियों को पिछले 4 वर्ष से इस राशि को नहीं दे रही है 2018 में हरियाणा सरकार ने आंगनवाड़ी वर्कर्स हेल्पर से समझौता किया था। उसे लागू नहीं किया गया है मुख्यमंत्री महोदय ने आंगनवाड़ी वर्करों को कुशल और हेल्पर को अर्ध कुशल का दर्जा देने की घोषणा विधानसभा में की थी जो आज तक लागू नहीं हुई है सरकार प्रमोशन के नाम पर भी कर्मचारियों को गुमराह कर रही है और जो 50 % का कोटा वर्कर से सुपरवाइजर बनने में तय हुआ था उसे केवल और केवल 25 % करना चाहती हैऔर वह भी रिटर्न पेपर करना चाहती है इन सारी सरकार की चालों का विरोध करते हैं और मांग करते हैं कि सरकार बातचीत के माध्यम से मांगों को लागू करें अन्यथा 8 अप्रैल को हरियाणा के सभी कर्मचारी किसान मजदूर सरकार का विरोध करेंगे और भारी आंदोलन करेंगे.

आज की हड़ताल को राज्य उपप्रधान सरस्वती ने कड़े शब्दों में निंदा करते हुए सरकार के खिलाफ नारे लगाए व सरकार को जमकर कोसा इसी के साथ बबीता राजेंद्र पार्क मीना पूनम निर्मल कमलेश अनीता ज्योति चंचल सभी ने विचार रखें

error: Content is protected !!