आज विभिन्न सामाजिक कार्यकर्ताओं ने उपायुक्त से मिलकर लगाई मदद की गुहार

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल । बुधवार को महेश यादव निवासी मेघोत बिंजा गाँव (नांगल चौधरी)जो सिलिकोसिस बीमारी से ग्रसित है सैकड़ों सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ उपायुक्त से नारनौल में उनके कार्यालय में मिलकर अपने लिए सरकार से मदद, ईलाज की गुहार लगाई। इसके साथ आर्थिक सहायता व एम्बुलेंस औऱ ऑक्सीजन निःशुल्क देने के प्रार्थना की। इस मामले को मंगलवार को हरियाणा विधानसभा में नांगल चौधरी के विधायक अभय सिंह ने भी उठाया था। इससे पूर्व जिले भर की मीडिया ने इस समस्या को प्रमुखता से प्रशासन और सरकार के समक्ष उठाया था।

इस अवसर पर कुलदीप सिंह भरगड़ एडवोकेट व उनके साथियों ने बतौर सामाजिक कार्यकर्ता महेश यादव की समस्या विस्तार से लिखित में व मौखिक उपायुक्त को अपनी बताई। प्रशासन व सरकार से मदद के लिए आग्रह करते हुए एम्बुलेंस, ऑक्सीजन और सिलिकोसिस बीमारी का प्रमाण पत्र बनवाने, आयुष्मान भारत कॉर्ड बनाने के साथ आर्थिक सहयोग की मांग की।

इस अवसर पर उनके साथ काफी संख्या में सामाजिक कार्यकर्ता राजेश सैनी, अजय चौधरी, मंजीत यादव, मनोज ढहिनवाल, विकास यादव, रोहताश रावत, अन्य ग्रामीण सैकड़ों की संख्या में उपस्थित रहे। उपायुक्त ने महेश के बारे उसकी मदद करने हेतु एक दिन का समय मांगा है । डीसी ने आश्वासन दिया की महेश की पूरी मदद की जायेगी। इस बीच सूचना मिली है कि उपायुक्त ने एसडीएम नारनौल को आदेश दिए हैं कि वे सीएमओ से मिलकर इसके बारे जांच करें। अभी हाल में महेश के घर एम्बुलेंस सरकारी अस्पताल से भेजी गई है। महेश की मदद एवँ मुद्दे को उठाने में सामाजिक कार्यकर्ता एवँ मीडिया के साथियों की अहम भूमिका रही है। जिससे प्रशासन ने महेश की बात सुनी है।

यहां यह उल्लेखनीय है कि सर्वप्रथम इस मामले को गत 13 मार्च को कुलदीप भरगड़ एडवोकेट जिला महेंद्रगढ़ के प्रमुख समाजसेवी के मेघोत बिंजा गांव में जाकर सिलिकोसिस नामक भयंकर बीमारी से पिछले7 वर्षों से पीड़ित महेश यादव से उसके घर अपने साथियों सहित जा कर उसके हालचाल जान। इस क्षेत्र से क्रेशर जोन एव माईनिंग के चलते जिस के कारण प्रदूषण फैल रहा है के विरुद्ध आवाज उठाई थी। पीड़ित महेश यादव की हरसंभव मदद की पहल की थी। जिस पर पीड़ित के पक्ष में हरतरफ से मदद के लिये लोग तैयार होने लगे। जबकि इससे पहले अब तक सरकार व अन्य किसी जनप्रतिनिधि द्वारा उसकी कोई सुध ना ली थी।

जिसकी भनक चंडीगढ़ में बैठे विधायक डॉ अभय सिंह को सोशल मीडिया और न्यूज़ चैनल के माध्यम से लगी तो 15 मार्च को उन्होंने कुलदीप भरगड़ द्वारा उठाए गए मुद्दे को विधानसभा में भी उठा कर वाहिवाही लुटने का काम किया।

error: Content is protected !!