– ग्रामीणों ने किया था ‌खेतों का दौरा करने का आग्रह 
– बीमित फसल का मुआवजा पाने के लिए कंपनी ने दिया था दो दिन का समय 
– शनिवार और रविवार अवकाश होने के भ्रम में रहे गए किसान, समयावधि बढ़ाने की लगाई गुहार 
– राव बोले – हम सरकार से बात करें, किसानों को किसी सूरत में नुकसान नहीं होने दिया जाएगा 

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। मंगलवार को केंद्रीय राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार राव इंद्रजीत सिंह ने ओलावृष्टि से प्रभावित सरसों और गेहूं की फसलों के नुकसान को खेतों में जाकर देखा और ऐसे किसानों के घाव पर मरहम लगाने का काम किया। किसान राव से फसली नुकसान का खुद जायजा लेने के लिए जिला महेंद्रगढ़ का जल्द दौरा करने की गुहार लगा रहे थे।

 मंगलवार को केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने इस मामले में किसानों के दर्द को महसूस करते हुए इस मामले में त्वरित निर्णय लिया और जिले के गांव गाहड़ा, छितरौली, सिहौर, बाघोत, सेहलंग, खेड़ी, खरखड़ा, बास, मालड़ा और धनौदा आदि के खेतों का दौरा करने के बाद कहा कि प्रकृति से किसानों को जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई सरकार के माध्यम से कराई जाएगी। इसके लिए वे खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल और हरियाणा सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों से बात करें। किसानों ने उनके संज्ञान में यह मामला भी लाया कि जिन किसानों ने अपनी फसलों का बीमा कराया हुआ है और संबंधित बीमा कंपनी ने उनको दो दिन का समय दिया था, जिसके दौरान फसली नुकसान को लेकर जरूरी जानकारी संबंधित एप पर अपलोड की जानी थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 

किसानों ने केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह से कहा कि शनिवार और रविवार को अवकाश की वजह से वे भूल में रहे और इस वजह से फसली नुकसान की जानकारी अपलोड नहीं कर पाए। ऐसी सूरत में किसानों ने राव से बीमा कंपनी के अधिकारियों के साथ बातचीत करके फसली नुकसान का डाटा अपलोड करने के लिए समयावधि बढ़ाने तथा म्येनूवली आए आवेदनों को भी मंजूर करके प्रभावितों को फसली मुआवजा दिलाने की गुहार लगाई।

 राव इंद्रजीत सिंह ने किसानों को यह भरोसा दिलाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार किसानों की भलाई के लिए काम कर रही है और किसानों की आमदनी डालने में जुटी है। किसानों की कृषि लागत को कम करने के अलावा मंडियों में किसानों को फसल का अच्छा भाव मिले, इसके लिए भी पूरी तरह समर्पित भाव से किसानों को सरकारी योजनाओं के साथ जुड़ना होगा। उन्होंने कहा कि प्रकृति से हुए फसली नुकसान का मुआवजा प्रभावित किसानों को मिले, इसके लिए वे खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल और कृषि मंत्री से बात करेंगे।

 इस दौरे में राव के साथ सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव, एसडीएम कनीना, इसराना से बिजेंद्र सरपंच, नरेंद्र प्रधान सिहौर, जेपी कोटिया, जेपी सैनी, सुशील सरपंच ढाहना, विक्रम सरपंच, अमित मास्टर बलरोड, महावीर पहलवान बाघोत, दिनेश मास्टर, प्रदीप पार्षद मालड़ा, सतीश ठेकेदार, प्रदेश सचिव किसान मोर्चा राजबीर धारूहेड़ा, विक्रम, बाबू रवि यादव, मनीष मित्तल प्रदेश भाजपा सचिव, राजकुमार बुड़ौली, बाबूलाल पटीकरा, जेपी सैनी उपाध्यक्ष नगर पालिका कनीना, अशोक ठेकेदार, अटेली से विधायक सीताराम के पुत्र प्रवीण भी मौजूद रहे। 

राव की कृषि मंत्री से हुई बात 
केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने खेती से जुड़े इस मामले को लेकर कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल से बात की। उन्होंने कहा कि प्रकृति की मार से प्रदेश के हजारों किसानों पर मार पड़ी है। फसल बीमा कंपनियों को प्रदेश के किसानों को राहत देते हुए नुकसान वाली फसलों का विवरण अपलोड करने के लिए कुछ अतिरिक्त समय दिया जाए। सरकार भी अपनी ओर से किसानों को राहत देते हुए जल्द गिरदावरी कराने के आदेश दे। राव की बात सुनकर मंत्री दलाल ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से बात करके जल्द ठोस कदम उठाने का आश्वासन दिया। 

error: Content is protected !!