सरकार ने मेरिट व योग्यता के आधार पर दी नौकरियां

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

20 फरवरी,हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार आम जनता की भलाई के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार जनता की सेवा की नीयत से काम कर रही है, ना कि सत्ता चलाने के लिए।

कृषि मंत्री आज रविवार को गांव सांजरवास के संत रविदास भवन, गांव रानीला में बाबा हरिदास गौशाला और अटेला में ग्रामीण सभाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने डीबीटी सिस्टम लागू करके बिचौलियों को खत्म करने का काम किया है। अब चाहे फसल का मुआवजा हो या फसल सरकारी खरीद की भुगतान राशि, वह सीधे किसान के बैंक खाते में भेजी जाती हैं। सरकार समान रूप से सभी हलकों में विकास के काम करवा रही है। दादरी और भिवानी जिले में करोड़ों रुपयों के विकास कार्य जारी हैं। वर्तमान सरकार ने मेरिट के आधार पर नौकरियां देकर एक नजीर पेश की है। अब नौकरियों और तबादलों में कोई भाई-भतीजावाद नहीं चलता। आज साधारण घर के एक होनहार युवक को भी इज्जतदार सरकारी नौकरी उसकी योग्यता से मिलती है।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कहा कि हाल ही में पुलिस विभाग में जो भर्तियां हुई हैं, उसमें सैकड़ों युवक ऐसे परिवारों से हैं, जिनके घर में एक भी सरकारी नौकरी नहीं थी। ऐसे युवकों को मेरिट के पांच अंक अलग से दिए जाते हैं। कृषि मंत्री ने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे 25 से 27 फरवरी तक भिवानी हुड्डा सेक्टर में आयोजित होने वाले प्रदेश स्तरीय पशु प्रदर्शनी का आकर अवश्य लाभ उठाएं। इस प्रदर्शनी में हरियाणा के राज्यपाल, मुख्यमंत्री व केंद्रीय कृषि मंत्री भी आएंगे। यहां बेहतरीन नसल की गाय, झोटे, भैंस, भेड़, बकरी, ऊंट इत्यादि प्रदर्शित किए जाएंगे व लोक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।
कृषि मंत्री ने भाजपा जिलाध्यक्ष सतेंद्र परमार व ग्रामीणों की मांग पर बौंद खुर्द की पांच एकड़ भूमि में फसल की सरकारी खरीद का सैंटर बनवाने की घोषणा की। इस खरीद केंद्र के लिए सडक़ बनाए जाने के लिए उन्होंने मार्केटिंग बोर्ड के कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिए। गांव सांजरवास में महाराणा प्रताप भवन का निर्माण करवाने के लिए 11 लाख रुपए का अनुदान देने की भी उन्होंने घोषणा की। इसके अलावा गांव के संत रविदास भवन की मरम्मत व सांजरवास जोहड़ की चारदीवारी के लिए कृषि मंत्री ने पांच लाख रूपए का काम डी प्लान से करवाने के निर्देश दिए। कृषि मंत्री ने इस बारे में एसडीम डॉ. विरेंद्र सिंह को कार्यवाही शुरू करने को कहा।

गांव रानीला में बाबा हरिदास गौशाला के वार्षिक समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शरीक हुए कृषि मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार ने ही गौहत्या को रोकने के लिए कानून बनाया और उसे सख्ती से लागू किया। इस गौशाला को श्री जेपी दलाल ने 11 लाख रुपए का अनुदान देने की घोषणा की। उन्होंने गांव रानीला की एससी और बीसी वर्ग की गलियों के लिए पांच लाख की ग्रांट दिलवाने का ऐलान किया। साथ ही 6 करम के रास्तों को पक्का करने के निर्देश दिए। गांव अटेला कलां में जेपी दलाल ने शिव शक्ति इंजीनियरिंग वक्र्स का उद्घाटन किया। यहां पुलिस में सब इंस्पेक्टर लगे युवाओं ने कृषि मंत्री का पगड़ी पहनाकर आभार व्यक्त किया।

भाजपा जिला अध्यक्ष सतेंद्र परमार ने कृषि मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी रहनुमाई में हमारा यह इलाका नित विकास के पथ पर अग्रसर है। उन्होंने गांव सांजरवास और अन्य मांगों को कृषि मंत्री के समक्ष रखा। इन्हें मंत्री ने तुरंत स्वीकार कर लिया। इस अवसर पर एसडीएम डा. विरेंद्र सिंह, नगराधीश नरेंद्र कुमार, डीएसपी जोगेंद्र सिंह, कृषि उपनिदेशक डॉ. बलवंत सहारन, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. जसवंत जून, जिला शिक्षा अधिकारी जेपी सभ्रवाल, सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता पवन भारद्वाज, तहसीलदार बंसीलाल, जिला बागवानी अधिकारी डॉ. अरुण कुमार, कृषि विभाग के उपमंडल अधिकारी डॉ.कृष्ण कुमार, सुशासन सहयोगी दिनेश मल्लाह, मा. कंवरपाल सहित अनेक अधिकारी उपस्थित रहे।
गांवों में कृषि मंत्री का पगड़ी पहना कर व फूलमालाओं से अभिनंदन किया गया।

अधिकारियों के अलावा कार्यक्रम में पंवार बारह के प्रधान बाबू सिंह परमार, गौशाला प्रधान प्रदीप रानीला, एडवोकेट सुनील श्योराण, कबड्डी कोच आसन कुमार सांगवान, ऋषि परमार, सुनील साहू, गुणपाल सिंह, अमरजीत ठाकुर सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

error: Content is protected !!