लोहारू क्षेत्र में चल रही परियोजनाओं के पूरा होने पर यह क्षेत्र बनेगा कृषि का हब: कृषि मंत्री जेपी दलाल

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने लोहारू के राजकीय कन्या महाविद्यालय में 16 लाख रुपए देने की घोषणा की
कृषि मंत्री ने गागड़वास से सतनाली रोड लोहारू तक ढाई करोड रुपए की लागत से बनने वाली सड़क का किया शुभारंभ
कृषि मंत्री ने जनसंपर्क अभियान के दौरान ग्रामीणों की मांगों को पूरा करने का दिया आश्वासन
लोहारू से दादरी रेलवे लाईन से जोडऩे के लिए रेलवे मंत्री से मिलकर करेंगे मांग
कुडल में आयोजित रविदास जयंती समारोह में भी की शिरकत, 5 लाख देने की घोषणा की

लोहारू, 12 फरवरी। प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि लोहारू में निर्माणाधीन कृषि, पशुपालन, बागवानी और मच्छली पालन की परियोजनाएं जल्द ही पूरी होंगी। इन परियोजना के पूरा होने पर लोहारू क्षेत्र कृषि एवं पशुपालन हब बन जाएगा। उन्होंने कहा कि लोहारू क्षेत्र को प्रदेश के उन्नत हलकों में सबसे आगे लाया जाएगा। कृषि मंत्री ने गागड़वास से सतनाली रोड लोहारू तक ढाई करोड रुपए की लागत से बनने वाली सड़क का नारियल तोड़कर शुभारंभ किया और लोहारू के राजकीय कन्या महाविद्यालय में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिकरत कर 16 लाख रुपए देने की घोषणा की।

कुडल में आयोजित रविदास जयंती समारोह में भी की
कृषि मंत्री श्री दलाल शनिवार को लोहारू हलका के सोहांसड़ा, समसावास, ढाणी ढोला, गागड़वास,कुड़लवास व कुड़ल गांवों में जनसंपर्क अभियान के दौरान ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। कृषि मंत्री ने कुडल में आयोजित रविदास जयंती समारोह में भी शिरकत की ओर आयोजको को 5 लाख देने की घोषणा की।उन्होंने कहा कि लोहारू क्षेत्र में अनेक ऐसी महत्वाकांक्षी परियोजनाओं पर काम चल रही है, जिनके बड़े ही दूरगामी परिणाम सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि लोहारू क्षेत्र में विकास की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। लोहारू हलका विकास के मामले में सबसे अव्वल होगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के किसानों को सिंचाई के पानी के लिए किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

श्री दलाल ने कहा कि किसानों की आय व रोजगार बढ़ाने के लिए जिला के गांव गोकुलपुरा में 63 एकड़ में कृषि विश्वविद्यालय का रीजनल सेंटर, पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए बहल में लुवास का बड़ा पशु चिकित्सा संस्थान स्थापित किया जा रहा है। इसी प्रकार से बागवानी को बढ़ाना देने के लिए गांव खरकड़ी में महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय करनाल का उत्कृष्टता केंद्र तथा गिगनाऊ में इंडो इजराईल तकनीक पर आधारि बागवानी केंद्र का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। जिला के गांव बिधनोई में वीटा मिल्ट प्लांट का केंद्र तथा गांव गरवा में मछली पालन संस्थान का निर्माण करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोहारू क्षेत्र में विकास कार्यों की झड़ी लगी हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसानों को पहली बार कपास, गवार व सरसों आदि फसलों का एमएसपी से भी अधिक भाव मिल रहा है।

लोहारू से दादरी रेलवे लाईन से जोडऩे के लिए रेलवे मंत्री से बात की जाएगी। दादरी से जुडऩे के बाद इस क्षेत्र में व्यापार में व्यापार बढ़ेगा, जिससे और अधिक खुशहाली आएगी। इस योजना को सिरे चढ़ाने के लिए वे पूरा प्रयास करेंगे। कृषि मंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार गरीब एवं किसान हितैषी है। मौजूदा सरकार किसान व गरीब के साथ-साथ प्रत्येक वर्ग की भलाई के लिए नीतियां लागू कर रही है। परिणाम स्वरूप पूरे प्रदेश में खुशहाली आई है।

अपने जनसंपर्क अभियान के दौरान कृषि मंत्री श्री दलाल लोहारू स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह मेें बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। उन्होने होनहार छात्राओं को पुरस्कृत किया। उन्होंने कहा कि इस कॉलेज की होनहार छात्राओं ने प्रदेश व देश में क्षेत्र का नाम रोशन किया है। उन्होंने छात्राओं की सुविधा के मद्देनजर पांच लाख रुपए लाईब्रेरी के लिए, पांच लाख रुपए कंप्यूटर आदि सामान के लिए ,पांच लाख जिम के सामान के लिए, एक लाख फर्नीचर के लिए यादि कुल 16 लाख रुपए सहायता राशि देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि छात्राओं को पढ़ाई में किसी प्रकार की असुविधा नहीं होने दी जाएगी।

जनसंपर्क अभियान के दौरान ग्रामीणों ने कृषि मंत्री का जोरदार स्वागत किया। कृषि मंत्री ने सभी गावों में प्राथमिकता से सभी मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया और गरीबों को आर्थिक सहायता व गौशालाओं में लाखो की ग्रांट देने की घोषणा की।

कृषि मंत्री ने लोहारू में 7 दिवसीय बाबा मस्तराम क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ किया और आयोजकों को सवा लाख ग्रांट देने की घोषणा की कृषि मंत्री ने कहा कि सभी युवा मिलकर एक क्लब का गठन करें और युवा खेल प्रतियोगिताएं करवाए सारा खर्चा मैं वहन करूंगा ताकि युवा खेल प्रतियोगिता में अपना ध्यान लगा सके।

You May Have Missed