शीतला माता मेडिकल कालेज के निर्माण पर स्वास्थ्य मंत्री से मिले नवीन गोयल

-खेड़कीमाजरा गांव के पास बनाया जाना है शीतला माता के नाम से मेडिकल कालेज

गुरुग्राम। प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर सरकार हर स्तर पर प्रयासरत है। चाहे मरीजों को सुविधा देने की बात या चिकित्सकों को। हर तरह से मुख्यमंत्री मनोहर लाल, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज द्वारा कार्य किए जा रहे हैं। गुरुग्राम में स्वास्थ्य सेवाओं में और इजाफा हो, इसके लिए भी सरकार ने यहां मेडिकल कालेज बनाने की घोषणा की है।

इसे लेकर पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने खेड़की माजरा में प्रस्तावित शीतला माता मेडिकल कालेज बनाने पर चर्चा की। साथ ही एक पत्र उन्हें सौंपा। नवीन गोयल ने पत्र में कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्ष 2017 में गुरुग्राम के सेक्टर-102ए खेड़की माजरा में मेडिकल कालेज बनाने की घोषणा की थी। जिसका निर्माण वर्ष 2022 तक पूरा करने का निर्णय लिया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितम्बर 2018 को इसका शिलान्यास किया था। इसके निर्माण के लिए गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए), नगर निगम गुरुग्राम तथा श्रीशीतला माता श्राइन बोर्ड के फंड से करवाने की घोषणा की गई थी। लेकिन इस मेडिकल कालेज व अस्पताल के निर्माण कार्य को अधिकारियों द्वारा अभी तक अमलीजामा नहीं पहनाया गया। मेडिकल हब के रूप में विश्व में पहचान बना चके गुरुग्राम शहर में रहने वाले लोगों को निजी अस्पतालों में महंगी दर पर इलाज करवाना पड़ता है। नवीन गोयल ने स्वास्थ्य मंत्री से आग्रह किया कि इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा करवाकर गुरुग्राम के लोगों को सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं दें।

पटेल नगर में डिस्पेंसरी फिर से बनाने की मांग
नवीन गोयल ने शहर के बीच की कालोनी पटेल नगर में डिस्पेंसरी की मांग भी स्वास्थ्य मंत्री के समक्ष रखी। उन्होंने बताया कि पटेल नगर क्षेत्र में करीब 6000 परिवार हैं, जिनकी आबादी करीब 25000 है। जिसमें आधी से ज्यादा आबादी गरीब परिवारों की है। इन्हें अगर किसी तरह से स्वास्थ्य संबंधी समस्या होती है तो सरकारी अस्पताल जाना पड़ता है। इस क्षेत्र में एक डिस्पेंसरी बनी हुई थी, जो यूपीएचसी के रेंटल एरिया में थी। उसे अब प्रताप नगर में शिफ्ट कर दिया गया है। प्रताप नगर पटेल नगर से दूर पड़ता है। जनसंख्या की दृष्टि से भी इस क्षेत्र में एक डिस्पेंसरी जरूरी है। क्षेत्रवासियों की ओर से उनका अनुरोध है कि इस डिस्पेंसरी को पुन: पटेल नगर में ही स्थापित करवाएं, ताकि लोगों को उनके घर के निकट स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!