अब घर बैठे ऑनलाइन आरटीआई के तहत मांगी सभी जानकारी मिलेगी

सूचना प्राप्त करने के लिए आरटीआईहरियाणा जीओवी.इन पोर्टल पर पंजीकरण जरूरी.
हरियाणा सरकार का पारदर्शिता व डिजिटिलाइजेशन के क्षेत्र में एक और कदम.
आरटीआई के तहत जानकारी लेने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम । हरियाणा सरकार ने पारदर्शिता व डिजिटिलाइजेशन के क्षेत्र में एक और कदम बढ़ाते हुए आरटीआई सेवाओं को भी अब ऑनलाइन कर दिया है। प्रदेश का कोई भी नागरिक अब घर बैठे ही आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी को ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकेगा। डीसी डॉ यश गर्ग ने बताया कि हरियाणा में लोगों को अब आरटीआई के तहत सूचना लेना आसान हो गया है। सूचना के अधिकार के तहत लोगों को किसी भी तरह की जानकारी लेने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। सरकार घर बैठे है आप को आरटीआई के तहत मांगी गई सभी जानकारियां उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने कहा कि  प्रदेश सरकार द्वारा आधुनिक तकनीक की मदद से लोगों को सीधी सेवाएं देने के लिए अनेक पोर्टल , वेबसाइट व सॉफ्टवेयर विकसित किए गए हैं। सरकारी कार्यालयों में भी पारदर्शिता के लिए प्रदेशभर में ई – ऑफिस कार्य प्रणाली को लागू किया गया । इस सिस्टम के माध्यम से विभागों में अधिकारियों व कर्मचारियों की कार्यप्रणाली का मूल्यांकन करना भी आसान हो गया है ।

डॉ गर्ग ने बताया कि पोर्टल का इस्तेमाल करने वाले आवेदक को पहले आरटीआईहरियाणा जीओवी.इन पोर्टल पर स्वयं का पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के समय आपके पास फ़ोटो आईडी होना आवश्यक है जिसे आपको पंजीकरण के समय पोर्टल पर अपलोड करना होगा। डीसी ने बताया कि आरटीआई पोर्टल पर प्रथम अपील के रूप में एसपीआईओ द्वारा जानकारी डाली जाएगी । जिसके बाद द्वतीय अपील में राज्य सूचना आयुक्त कार्यालय द्वारा सुनवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि पोर्टल पर एप्लिकेशन की स्टेट्स रिपोर्ट देखने का भी विकल्प दिया गया है।

1 comment

comments user
Radhey Shyam Goyal

Very good step of government of Haryana.
In addition to above co-op group housing societies in Haryana, particularly at Gurugram may be put online as decided by govt about two years back but compliance of govt orders needed.

Comments are closed.

You May Have Missed

error: Content is protected !!