2.30 करोड़ की लागत से दादरी में बनेगा आंखों का आप्रेशन थियेटर व ट्रेनिंग सेंटर, जल्द शुरु होगा निर्माण कार्य

आंखों का आप्रेशन थियेटर व ट्रेनिंग सेंटर के निर्माण को जल्द स्वीकृति के लिए स्वास्थ्य मंत्री से मिले : राजदीप फौगाट

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

03 फरवरी,हाउसिंग बोर्ड चेयरमैन राजदीप फौगाट ने दादरी के सरदार झाडू सिंह चौक के समीप स्थित मातृ-शिशु अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रस्तावित नेत्र जांच व आपरेशन थियेटर सहित स्वास्थ्य कर्मियों के लिए ट्रेनिंग सेंटर का निर्माण जल्द शुरू करवाने की मांग को लेकर चण्ड़ीगढ में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से मुलाकात की। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने पुर्व विधायक राजदीप फौगाट को आश्वासन दिया की दादरी जिले की इस जायज मांग पर तुरंत संज्ञान लेते हुए जल्द से जल्द निर्माण कार्य प्रारंभ करने की स्वीकृति प्रदान कर दी जाएगी।

चेयरमैन राजदीप फौगाट ने बताया कि प्रदेश सरकार ने दादरी जिले के लोंगो को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध करने की सोच के साथ दादरी के नागरिक हस्पताल में नेत्र जांच,  आपरेशन थियेटर का निर्माण करने की घोषणा की थी। इसके अलावा जिले के स्वास्थ्यकर्मियों को समय-समय पर ट्रेनिंग देने के लिए एक ट्रेनिंग सेंटर बनाने का प्रपोजल पास किया था। इन परियोजनाओं के निर्माण के लिए आवश्यक बजट भी जारी कर दिया था। लेकिन लोहारु रोड़ स्थित नागरिक अस्पताल की जमीन पर कोर्ट केस के चलते निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हो सका। भूमि सम्बन्धि विवाद के चलते इस लाभकारी योजना का निर्माण एमसीएच यूनिट में करने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया था। विभाग द्वारा जुलाई माह में ही एमसीएच यूनिट में नया ब्लाक बनाने के लिए प्रपाेजल उच्च अधिकारियों को भेजा था। लेकिन अभी तक प्रपोजल को स्वीकृति न मिलने से यह मामला ठंडे बस्ते में जाता नजर आ रहा था। जिसके कारण मरीजों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मरीजों को आंखों के आपरेशन के लिए निजी अस्पतालों या फिर दूसरे जिलों में स्थित अस्पतालों में जाना पड़ता है। इस पर चेयरमैन राजदीप फौगाट ने जिला वासियों की परेशानियों को समझते हुए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से मुलाकात की और शीघ्र निर्माण कार्य शुरु करवाने के लिए एक मांग पत्र सौंपा।

2.30 करोड़ खर्च कर जिले में उपलब्ध होंगी ये सुविधाएँ।

चेयरमैन राजदीप फौगाट ने बताया की आंख जांच व आपरेशन के लिए बनने वाले ब्लाक में आधुनिक सुविधाओं से युक्त आपरेशन थियेटर के साथ-साथ ओपीडी कक्ष भी बनाया जाना प्रस्तावित है। इसके अलावा ब्लाक में नेत्र दान कक्ष, डार्क रूम, मरीजों के तीमारदारों के लिए प्रतीक्षालय कक्ष, 10 बेड का वार्ड भी बनाया जाएगा। उन्होंने बताया की आंखों से संबंधित रोगों के उपचार के लिए नए ब्लाक व आधुनिक सुविधाओं से लैस आपरेशन थियेटर के लिए सरकार द्वारा करीब एक करोड़ रुपये के बजट को स्वीकृति दी जा चुकी है। वहीं स्वास्थ्यकर्मियों की ट्रेनिंग के लिए सेंटर के निर्माण के लिए भी करीब 1.30 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया जा चुका है।

Previous post

मुख्य सचिव ने की प्रमुख विभागों की 100 करोड़ रुपये से अधिक की महत्वपूर्ण परियोजनाओं की समीक्षा

Next post

भाजपा-जजपा सरकार भी जानती थीे कि इस लचर कानून पर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट से स्टे मिलना तय है : विद्रोही

You May Have Missed

error: Content is protected !!