जलभराव से मिलेंगी मुक्ति, निकासी के लिए बनी परियोजना

16.49 करोड़ की राशि होगी खर्च : राजदीप फौगाट

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

14 जनवरी,बरसात के मौसम में जलभराव से ग्रस्त होने वाले दादरी विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों को जलजमाव की बड़ी समस्या से निजात मिलने वाली है। प्रदेश सरकार ने आगामी बरसात के मौसम से पहले क्षेत्र के ग्रामीणों को बड़ी राहत देते हुए इन गाँवो के लिए एक लाभकारी योजना तैयार करवाई है। ताकि हर वर्ष बाढ़ की चपेट आने वाले इन गाँवो की समस्या का स्थाई समाधान हो सके। यह जानकारी देते हुए हाउसिंग बोर्ड चेयरमैन राजदीप फौगाट ने कहा कि दादरी हल्के के दर्जनों गाँवों में भूजल स्तर काफी ऊपर है। इन गांवों में हर वर्ष बरसात के समय में भारी मात्रा में जल जमाव हो जाता है। जिस कारण किसानों की फसल भी बर्बाद हो जाती है। जिस कारण ग्रामीणों को आर्थिक रुप से भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। राजदीप फौगाट ने बताया कि इन गाँवो के निवासी लगातार इस समस्या के स्थाई समाधान की मांग करते रहे है। उन्होंने स्वयं भी प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से लेकर सिंचाई विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह के सामने ग्रामीणों की इस जायज मांग को रखा और स्थाई समाधान की मांग की थी। 

उन्होंने बताया कि दर्जनों गांव की यह सबसे बड़ी परेशानी जल्द ही हल हो जाएंगे। प्रदेश सरकार के सिंचाई विभाग ने पहले चरण में हल्के के गांव ईमलोटा, बिगोवा, सरुपगढ़, सांतौर, मोरवाला, कन्हेटी, साहुवास, झींझर, अचिना इत्यादि में जल निकासी के लिए योजना तैयार की है। जिस पर कुल 16 करोड़ 49 लाख रुपए की राशि खर्च की जाएंगी। 

पुर्व विधायक राजदीप फौगाट ने बताया कि विभाग द्वारा इन सभी गांव में जल निकासी का स्थाई समाधान करने के लिए पाईप लाइन लगाई जाएंगी। जिसके गांव के नजदीक स्थित नहर में मोटरों द्वारा पानी डाल दिया जाएंगा। फौगाट ने बताया कि आगामी बरसात में जलभराव से प्रभावित इन सभी गाँवो के लोंगो के सामने परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!