– *प्रशिक्षण के बाद सभी प्रशिक्षणार्थियों की हैंड होल्डिंग भी करे संस्थान: डॉ यश गर्ग, डीसी गुरुग्राम*

गुरूग्राम, 31 दिसंबर। गुरूग्राम के उपायुक्त डा यश गर्ग ने कहा कि रूडसेट संस्थान अपने यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रशिक्षणार्थियों की हैंड होल्डिंग करें और बाद में भी फॉलो अप कर उनके आय के साधन जुटाने में उनका सहयोग करें। साथ ही उनके आत्मविश्वास को मजबूती प्रदान करने के लिए समय समय पर उनके लिए जागरूकता कैम्प का आयोजन  भी करवाएं। इन कैंपो में उनके मार्गदर्शन के लिए संस्थान के सफल प्रशिक्षणार्थियों को भी आमंत्रित किया जाए।

वे आज लघु सचिवालय में ग्रामीण विकास एवं स्वः रोजगार प्रशिक्षण संस्थान (रूडसेट) गुरुग्राम की जिला स्तरीय रूडसेटी परामर्श समिति की 126वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि संस्थान को केवल प्रशिक्षण तक ही सीमित नही रहना है बल्कि संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्ति के बाद भी सभी प्रशिक्षणार्थियों के साथ निरंतर संपर्क बनाए रखना है ताकि उनको समय समय पर उचित मार्गदर्शन मिलता रहे। साथ ही उनसे मिलने वाले फीडबैक से भविष्य में आने वाले अन्य प्रशिक्षणार्थियों के साथ इनके अनुभव साँझे करते हुए उनको भी इन समस्याओं व उनके समाधान से अवगत कराया जा सके। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने में रूडसैट जैसे संस्थान अहम कड़ी है लेकिन इसके लिए जरूरी है कि युवाओं के लिए मार्किट के डिमांड के अनुरूप कोर्सिज तैयार करवाए जाएं और उन कोर्सिज को इस प्रकार से डिजाइन करवाया जाए ताकि उन्हें बाद में आय के साधन जुटाने में परेशानी ना हो।

 उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित बैंककर्मियों से कहा कि प्रशिक्षण उपरांत रोजगार के साधन जुटाने में बैंको की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है इसलिए बैंकों को अधिक से अधिक प्रशिक्षार्णियों को स्पोंसर करते हुए उनकी मदद करनी चाहिए।

बैठक में रूडसैट संस्थान गुरुग्राम के निदेशक संजय धींगड़ा ने बताया कि नवादा-फतेहपुर में रूडसेट का नया भवन पूर्णतः तैयार है, जिसमें कल नव वर्ष के अवसर पर शिफ्ट किया जाएगा। नए भवन में कौशल विकास के लिए आने वाले युवाओं को पहले की अपेक्षा बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने बताया कि संस्थान द्वारा गुरुग्राम शहर में एक निश्चित स्थान पर वीकली बाजार लगाने पर भी विचार किया जा रहा है जिसमें स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित वस्तुओं की बिक्री की जाएगी।

*2022-23 के वार्षिक एक्शन प्लान के तहत जोड़े गए नए कोर्स*
श्री धींगड़ा ने बताया कि  वर्ष 2022- 23 के वार्षिक एक्शन प्लान के तहत कुछ नए कोर्सेज को भी शुरू किया जाएगा जिसमें सब्जी नर्सरी प्रबंधन और खेती, औषधीय खेती व सीसीटीवी कैमरा की इंस्टालेसन व सर्विस अहम है। उन्होंने कहा कि इन कोर्सेज की मार्किट में काफी डिमांड है जिसके माध्यम से प्रशिक्षणार्थियों को अच्छी आय हो शक्ति है।

श्री धींगड़ा ने बताया कि इस वर्ष 08 कोर्सों के तहत 201 लोगों को प्रशिक्षण दिया गया।जिसमें से 56 प्रशिक्षणार्थियों का विभिन्न बैंकों के साथ टाइअप कराकर 11 लाख 56  हजार की राशि का ऋण भी मंजूर करवाया गया है। ऋण की उपरोक्त राशि में  स्वंय सहायता समूह को मिलने वाले ऋण को शामिल नही किया गया है। इस दौरान उन्होंने बैठक में  जून-2021 से लेकर दिसंबर माह तक की गतिविधियों के बारे में अवगत करवाया। 

आज की बैठक में ज़िला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद, रूडसैट संस्थान के निदेशक संजय धींगड़ा ,केनरा बैंक की रिजनल हैड आराधना त्रिवेदी, आरसेटी के स्टेट डायरेक्टर पी के गंभीर, एलडीएम प्रहलाद रॉय गोदारा, नाबार्ड गुरुग्राम के सीओ जगदीश परिहार,डीपीएम दिप्ती ढिंढसा सहित अन्य विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे। 

error: Content is protected !!