कितलाना टोल पर किसानों ने समेटा सामान, टोल खुलने की तैयारी हुई शुरू

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

 12 दिसम्बर,एक साल से भी अधिक समय तक चले किसान आंदोलन में संयुक्त किसान मोर्चा की अगुवाई और इलाके की खापों के साथ सहयोगी संगठनों की एकजुटता से ही जीत हासिल हो पाई है। यह बात संयुक्त किसान मोर्चा कितलाना टोल के मीडिया प्रभारी राजू मानने आज धरना स्थल से लगे टेंट और लंगर के सामान को समेटने के मौके पर व्यवस्था संभालने वाले किसानों से बात करते हुए कही। उन्होंने कहा कि इलाके की खापों और संगठनों ने दिल्ली के बोर्डरों और टोल पर जन सहयोग, खाद्य सामग्री समेत किसी चीज की कमी महसूस नहीं होने दी।

उन्होंने कहा कि 709 किसानों की शहादत के बावजूद बेहद शांतिपूर्ण ढंग से चले आंदोलन के दौरान संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा दिए गए हर निर्देश का सभी ने पूरी तरह से पालन किया। चार बार रेल रोकने के साथ कई बार सड़क जाम करने के साथ कई बार पुलिस प्रशासन के साथ झड़पें हुई और सैकड़ों मुकदमे बने लेकिन किसान और मजदूरों की एकजुटता के आगे सरकार को झुकना पड़ा। उन्होंने कहा कि आंदोलन के दौरान कड़कड़ाती ठंड, चिलचिलाती धूप, भारी बारिश और उमस भी किसान मजदूरों के हौंसले को तोड़ नहीं पाई। उन्होंने कहा कि आंदोलन बेशक स्थगित हो गया हो लेकिन देश के किसान और मजदूरों को जो घाव केंद्र और राज्य सरकार ने दिए हैं उन्हें कभी नहीं भुलाया जा सकता।

मान ने कहा कि निश्चित तौर पर किसान आंदोलन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के साथ अन्य सहयोगियों को यह सबक अवश्य मिल गया होगा कि देश के किसान और मजदूरों की अनदेखी नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को किसानों की सभी मांगे जल्द पूरी करने के साथ बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी पर लगाम लगानी चाहिए ताकि उन्हें फिर से संघर्ष का रास्ता अख्तियार ना करना पड़े।

टोल पर 350 दिन तक लंगर व्यवस्था को संभालने वाले सूबेदार सत्यवीर सिंह ने कहा कि अध्यक्ष मंडल की सहमति से धरना स्थल पर लगाए गए टेंट व अन्य सामान को जिले की गौशालाओं को निशुल्क दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आंदोलन में भिवानी और दादरी जिले के लोगों का सहयोग अविस्मरणीय है।

टोल की व्यवस्था संभालने में जुटे कर्मी-

किसानों द्वारा धरना स्थल से सामान समेटने के साथ ही टोल कर्मियों ने मोर्चा संभाल लिया है। उन्होंने आवश्यक इंतजाम करने के साथ जल्द ही टोल शुरू करने की बात कही है। ऐसे में उम्मीद है कि साल भर से बंद पड़े टोल पर शीघ्र ही जनता को शुल्क अदा करके जाना होगा।

error: Content is protected !!