गुरूग्राम को मिलेगा गारबेज फ्री सिटी का अवार्ड

– केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के अधीन स्वच्छ भारत मिशन के तहत 20 नवम्बर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मिलेगा अवार्ड

गुरूग्राम, 15 नवम्बर। केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के अधीन स्वच्छ भारत मिशन के तहत गुरूग्राम को गारबेज फ्री सिटी के रूप में चुना गया है। मंत्रालय द्वारा 20 नवम्बर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में यह अवार्ड प्रदान किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के अधीन चल रहे स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहरों का गारबेज फ्री सिटी के लिए सर्वे करवाया गया था। पूरे हरियाणा प्रदेश से मात्र दो शहरों को गारबेज फ्री सिटी अवार्ड के लिए चुना गया है, जिनमें गुरूग्राम का नाम भी शामिल है। दूसरे अन्य शहर रोहतक को भी इस अवार्ड के लिए चुना गया है। स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के दौरान तत्कालीन संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार के निर्देशन में गुरूग्राम को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन शहर बनाने की दिशा में काफी प्रयास किए गए। इसके तहत प्रत्येक सोमवार को चलाया जाने वाला जीरो वेस्ट डे काफी महत्वपूर्ण कदम रहा। इस दिन डोर-टू-डोर कचरा कलैक्शन प्रणाली के तहत केवल गीला कचरा ही एकत्रित किया गया तथा इससे खाद तैयार की गई। इसके अलावा, पॉलीथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को बन्द करने के लिए विशेष अभियान चलाए गए तथा प्रदेश का पहला कपड़ा थैला बैंक गुरूग्राम में स्थापित हुआ।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा के अनुसार नगर निगम गुरूग्राम की टीमें शहर को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन बनाने की दिशा में लगातार कार्य कर रही हैं। ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के तहत प्राथमिक स्तर पर ही कचरे को अलग-अलग करने के लिए नागरिकों को कहा गया है तथा केवल अलग-अलग कचरा ही एकत्रित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि होम कंपोस्टिंग को बढ़ावा देने की दिशा में भी निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि डोर-टू-डोर कचरा एकत्रित करने की व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाया जा रहा है। उन्होंने गुरूग्राम के नागरिकों से आह्वान किया कि वे स्वच्छता की इस मुहिम में अपना योगदान देते रहें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!