29 नवम्बर को संसद मार्च, किसान उल्टे नहीं हटेंगे

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

11 नवम्बर – संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किसानों ने यह निर्णय ने यह निर्णय लिया है कि वे ट्रेक्टर ट्रालियों के साथ 26 नवम्बर को आन्दोलन का एक वर्ष पूरा होने पर दिल्ली बार्डरों पर भारी संख्या में पहुंचेंगे तथा 29 नवम्बर से संसद तक पहुंचने  के लिए कूच करंगे, यदि दिल्ली पुलिस द्वारा रोका गया, तो वे गिरफ्तारी देंगे। जब तक तीनों कृषि विरोधी काले कानून रद्द नहीं होंगे तथा एम एस पी की संवैधानिक गांरटी नहीं मिल जाती, तब तक वे आन्दोलन से वापिस नहीं हटेंगे। यह निर्णय कितलाना टोल पर चल रहे धरने पर टोल कमेटी ने लिया है। टोल कमेटी के वरिष्ठ सदस्य व सांगवान खाप के सचिव नरसिंह सांगवान डीपीई ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चे का जो भी निर्णय होगा, उसे पूरी तरह से लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी आन्दोलन की रूपरेखा को लेकर किसानों में भारी उत्साह है और बड़ी संख्या में किसान घोषित कार्यक्रम में भाग लेंगे।

फोगाट खाप उन्नीस के प्रधान बलवन्त सिंह नम्बरदार ने धरने को सम्बोधित करते हुए आरोप लगाया कि सरकार एवं प्रशासन किसानों के लिए समय पर रबी फसल की बिजाई के लिए डीएपी खाद भी उपलब्ध नहीं करा पा रही है और किसान रात को ही खाद खरीद केन्द्रों पर पहुंच जाते हैं और उन्हे बिना खाद लिए निराश ही लौटना पड़ता है। उन्होंने मांग की है कि सरकार शीघ्र प्रयाप्त खाद की व्यवस्था करे, उधर भिवानी में किसान सभा के मास्टर शेरसिंह व रामफल देशवाल के नेतृत्व में किसानों को खाद दिलवाने हेतु नई अनाज मण्डी में खरीद केन्द्र के सामने किसानों के बीच मोर्चा लगाया।

कितलाना टोल पर लगातार चल रहे धरने के 321 वें दिन की अध्यक्षता सांगवान खाप चालीस के सचिव नरसिंह सांगवान डीपीई, फोगाट खाप 19 के बलवन्त नम्बरदार, सर्वजातिय स्योराण खाप 25 के बिजेन्द्र बेरला, किसान सभा के रतन सिंह कलाली, रिटायर्ड कर्मचारी संघ के डा० जगविन्द्र सांगवान, महिला नेत्री रतनी, विद्दा व लक्ष्मी ने संयुक्त रूप से की। मंच संचालन रणधीर घिकाड़ा ने किया। इस अवसर पर सुरजभान झोजू, सुरेन्द्र कुब्जा नगर, सुरेश फोगाट, सुबेदार सतबीर सिंह, नन्दलाल अटेला, जयपाल जांगड़ा, धरमेन्द्र छ्पार, रणसिहं अटेला, मुन्ना पंडित, समुन्द्र सिंह धायल, राजेन्द्र चरखी, कुलदीप व सुरेन्द्र शामिल थे।  

error: Content is protected !!