कहा, सकारात्मक विचारों व योगा के साथ करें दिन की शुरुआत

गुरुग्राम 10 अक्टूबर। उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर जिला वासियों को अपना संदेश देते हुए दिन की शुरुआत सकारात्मक विचारों तथा योगाभ्यास से करने का संदेश दिया है।

उपायुक्त ने कहा कि 10 अक्टूबर को विश्व भर में मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को समाज में उस गंभीरता के साथ स्वीकार नहीं किया गया है, जितना कि यह महत्वपूर्ण विषय है। अब इस सोच को बदलने की आवश्यकता है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर उपायुक्त ने जिला प्रशासन की ओर से समस्त जिलावासियों को मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए प्रेरित करते हुए उन्हें सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ जीवन में आगे बढ़ने का संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि सकारात्मक दृष्टिकोण से ही सकारात्मक ऊर्जा जन्म लेती है जो हमें सुखद व शांतिपूर्ण जीवन व्यतीत करने में सहायक है। उपायुक्त ने कहा कि यदि व्यक्ति के मन में चल रहे विचारों अथवा भावों में उतार चढ़ाव आए तो निश्चित तौर पर ही इसे अपने दोस्तों और करीबी रिश्तेदारों के साथ अवश्य सांझा करना चाहिए। व्यक्ति को सदैव अपना और अपने परिजनों की मानसिक तंदुरस्ती का ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने समस्त जिला वासियों से अपील की है कि वे मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े विषयों को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा अवश्य बनाएं। साथ ही उन्होंने योगाभ्यास को भी अपने जीवन का हिस्सा बनाने पर बल दिया उन्होंने कहा योगाभ्यास से व्यक्ति शारीरिक व मानसिक दोनों प्रकार से स्वस्थ रह सकता है। इसलिए हमें योग को अपने जीवन में जरूर अपनाना चाहिए।

डॉ गर्ग ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-41219298 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा वेबसाइट epsyclinic.com पर जाकर भी 24×7 मदद ली जा सकती है।

error: Content is protected !!