किसान धरनास्थल पर मनायी गयी महात्मा गांधी तथा लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

गुरुग्राम। दिनांक 02.10.2021 – संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम के अध्यक्ष चौधरी संतोख सिंह ने बताया कि आज किसान आंदोलन को लगातार 310 दिन हो गए हैं।उन्होंने बताया कि आज के धरने की अध्यक्षता वरिष्ठ किसान पंजाब सिंह ने की।आज धरना स्थल पर महात्मा गांधी तथा लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई।इस अवसर पर महात्मा गांधी तथा लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण करके तथा पुष्पांजलि अर्पित करके श्रद्धांजलि दी गई।

धरने को संबोधित करते हुए चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि किसानों ने आन्दोलन आरंभ करते समय संकल्प लिया था कि आंदोलन को शांतिपूर्वक रखेंगे।महात्मा गांधी ने पूरी दुनिया को अहिंसा और शांति का संदेश दिया था।आज गांधी जयंती पर किसानों ने अपना संकल्प दोहराया कि उनका आंदोलन शांतिपूर्वक है और उनकी माँगें माने जाने तक शांतिपूर्वक रहेगा।

धरने को संबोधित करते हुए पंजाब सिंह ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान-जय किसान का नारा दिया था। किसान और जवान दोनों ही देश की आत्मा है।आज किसानों के हालात अच्छे नहीं हैं।पूरे देश का किसान पिछले 10 महीनों से लगातार दिल्ली के चारों तरफ़ सड़कों पर धरनों पर बैठा हुआ है।

सरकार किसानों से वार्ता कर उनकी माँगो को माने और तीनों काले कानूनों को रद्द कर दें तथा एमएसपी की गारंटी का क़ानून बनाए।

इस अवसर पर छोटे बच्चों ने गांधीजी का संदेश बुरा न सुनो,बुरा न कहो,बुरा न देखो तथा किसी पर भी अत्याचार न करो का संदेश दिया।

आज धरने पर शामिल होने वालों में बलवान सिंह दहिया,जयप्रकाश रेडू,फ़ूल कुमार,तारीफ़ सिंह गुलिया,जगमाल मलिक,मनीष मक्कड़,सतबीर सिंह किलहोड़,राजबीर कटारिया,प्रेम सिंह सहरावत एडवोकेट,हरि सिंह चौहान,रमेश दलाल,मनोज झाड़सा,ईश्वर, दुरगेश,धर्मबीर झाड़सा,आकाशदीप,रणजेय सिंह तथा अन्य व्यक्ति शामिल थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!