गुरुग्राम, 01 अक्टूबर। अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस पर स्वास्थ्य विभाग ने विशेष जिले की सभी 37 साइट्स पर बुजुर्गों के सम्मान में विशेष जांच शिविरों का आयोजन किया। इन शिविरों में वृद्धों के एनसीडी (गैर संचारी रोग) संबंधी बीमारियों की जांच की गई। सेक्टर 4 स्थित ओल्ड एज होम में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में सिविल सर्जन डाॅक्टर विरेंद्र यादव ने बुजुर्गों को समाज निर्माण में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया।

इस ओल्ड ऐज होम में वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुरू की गई नई सेवाओं की जानकारी भी दी गई। इसके साथ ही यहां पहुंचे सभी बुजुर्गों की हाईपरटेंशन, शूगर, बीपी व सभी प्रकार के कैंसर रोगों से संबंधित जांच की गई। इनके मानसिक बीमारियों से संबंधित टेस्ट किए गए इसके साथ ही बेसिक थेरिपी भी करवाई गई और वृद्धावस्था में आवश्यक रूप से किए जाने वाले काॅमन योगासनों की जानकारी भी दी गई। शिविर के दौरान जिन बुजुर्गों को आंखों से संबंधित बीमारियां थी उनकी जांच कर दवाई दी गई तथा जिन्हें आॅपरेशन की जरूरत थी उन्हें और संबंधित जांच आदि करवाने के लिए कहा गया। इस मौके पर सिविल सर्जन डाॅक्टर विरेंद्र यादव ने कहा कि बुजुर्ग हमारे समाज की धरोहर हैं। उनके अनुभव से सामान्य जीवन की अनेक समस्याओं का निराकरण चुटकियों में हो जाता है।

डिप्टी सिविल सर्जन डाॅक्टर ईशा नारंग ने बताया कि जिलेभर के सभी सेंटर्स पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुजुर्गों के सम्मान में विशेष जांच शिविर लगाए गए थे। इन शिविरों का लाभ हजारों बुजुर्गों ने उठाया।

error: Content is protected !!