आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के लाँच करने से पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा : राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

चण्डीगढ़ 27 सितम्बर –  हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश में विश्व पर्यटक दिवस के अवसर पर आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के लाँच करने से पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन लाँच करने पर प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया और प्रदेशवासियों को विश्व पर्यटक दिवस की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि देश में इस बार विश्व पर्यटन दिवस का थीम भी ‘‘टूरिजम फोर इन्कलूसिव ग्रोथ’’ दिया गया है। इसी उद्देश्य से केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा पर्यटन से जुड़े हर क्षेत्र का विकास किया जाएगा ताकि देश में पर्यटन की और अधिक सम्भावनाएं बढ़े।

उन्होंने कहा कि विश्व में भारत एक ऐसा निराला देश है जहां एक ही समय में सभी तरह के मौसम, ऋतुएं तथा वनस्पति तथा प्राकृतिक संसाधन पाए जाते हैं। इसलिए दुनिया भर से काफी संख्या में पर्यटक विभिन्न प्रकार के मौसम का लुफ्त उठाने के लिए भारत आते हैं। 2016 से 2018 तक पर्यटकों की संख्या में गुणात्मक वृद्धि होने के साथ-साथ सकल घरेलु उत्पाद में भी पर्यटक क्षेत्र की भागीदारी बढ़ी है। देश में लगभग 200 अरब डाॅलर से भी अधिक पर्यटन क्षेत्र देश का सबसे बड़ा सेवा उद्योग बन चुका है। रोजगार के क्षेत्र में पर्यटन क्षेत्र का महत्वपूर्ण योगदान है। रोजगार में भी 8.7 प्रतिशन दर का योगदान पर्यटन क्षेत्र का है।

श्री दत्तात्रेय ने बताया कि पिछले लगभग ढेड वर्ष में कोरोना महामहारी के चलते पर्यटन क्षेत्र को नुकसान उठाना पड़ा है, लेकिन इस नुकसान की भरपाई भरने के लिए केन्द्र व राज्य सरकार ने एक रूप रेखा तैयार कर ली है। देश में ऐतिहासिक, मेडिकल, धरोहर, सांस्कृतिक, आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल क्रान्ति की शुरूआत की गई है। केन्द्र सरकार द्वारा पूरे विश्व में 171 देशों के नागरिकों को ई-वीजा की सुविधाएं दी गई हैं। इसके साथ-साथ ‘‘स्वदेश दर्शन’’ योजना के तहत तीर्थ यात्रा कार्यक्रम आध्यात्मिक विरासत संवर्धन अभियान भी शुरू किया गया है। देश के 24 राज्यों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 622 करोड़ रूपये की योजनाएं तैयार की जा चुकी हैं। देश में पर्यटन व्यवसाय के लिए नए स्टार्ट-अप शुरू किए जा रहे हैं। 

श्री दत्तात्रेय ने कहा कि केन्द्र सरकार की तर्ज पर हरियाणा में भी पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कुरूक्षेत्र को पर्यटन गन्तव्य के रूप में विकसित करने का कार्य श्ुरू कर दिया है। इसके लिए भारत सरकार द्वारा जारी लगभग एक अरब रूपये से विकास कार्य भी शुरू कर दिए हैं। इसके साथ-साथ प्रदेश में पर्यटक को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न सर्किटों को जैसे माधवगढ़-नारनौल सर्किट, श्री कृष्णा सर्किट के विकास पर भी कार्य चल रहा है। इस प्रकार से देश और प्रदेश में पर्यटक को बढ़ावा मिलने से रोजगार के क्षेत्र में और नई सम्भावनाएं बढ़ेंगी तथा युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!