सरकारी अधिकारियों को ‘वित्तीय प्रबंधन और निवेश‘ के प्रति जागरूक करने को लेकर राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित’

’- हिपा व एएमएफआई द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था वेबिनार’

गुरुग्राम,27 सितंबर। हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान तथा एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया ( एएमएफआई ) द्वारा आज सरकारी अधिकारियो के लिए ‘वित्तीय प्रबंधन और निवेश ‘ विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित किया गया। वेबिनार में हरियाणा सरकार के प्रथम और द्वितीय श्रेणी के 200 से अधिक अधिकारियों ने भाग लिया। इस वेबिनार में एएमएफआई के वरिष्ठ सलाहकार सूर्यकांत शर्मा ने मुख्य वक्ता के तौर पर अपने विचार रखते हुए वित्तीय सुरक्षा सहित कई अन्य महत्वपूर्ण विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

वित्तीय सुरक्षा पर बोलते हुए श्री शर्मा ने कहा कि एक निवेशक के लिए निवेश से पूर्व जीवन बीमा, चिकित्सा बीमा कवर और आपातकालीन निधि अवश्य सुनिश्चित करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि निवेशक को हर साल नियमित बचत जिसमें कम से कम 10 प्रतिशत की वृद्धि करने के प्रयास किए जाने चाहिए। श्री शर्मा ने निवेशकों द्वारा किए जाने वाले धन संचयन पर अपने विचार रखते हुए कहा कि निवेशकों को धन संचयकर्ता नहीं बल्कि धन निर्माता होना चाहिए। इस दौरान उन्होंने प्रतिभागियों को सलाह देते हुए कहा कि निवेशकों को काल्पनिक रिटर्न पर ध्यान ना देकर बाजार की मौजूदा परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए वास्तविक रिटर्न के अनुरूप ही बाजार में निवेश करना चाहिए।

सरकारी निवेश को छोड़कर अधिकांश निवेशों में जोखिम’
श्री शर्मा ने प्रतिभागियों को निवेश के जोखिम के बारे में सचेत करते हुए कहा कि सरकारी निवेश को छोड़कर अधिकांश निवेशों में जोखिम है लेकिन निवेश से पूर्व यदि सोच समझकर निवेश किया जाए तो जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बाजार में उपलब्ध निवेश के विभिन्न तरीकों की अलग – अलग विशेषताएं हैं और निवेशकों को बाजार के गहन अध्ययन व सोच समझकर निवेश करना चाहिए ।

श्री शर्मा ने कहा कि सामान्य निवेशक को जब तक बाजार, अर्थव्यवस्था , अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था, मुद्रा स्फीति आदि का अच्छा ज्ञान ना हो तब तक उसे सीधे बाजार में निवेश करने से बचना चाहिए । म्युचुअल फंड ही सामान्य निवेशक के लिए उपलब्ध सर्वाेत्तम विकल्प है। उन्होंने कहा कि म्यूचुअल फंड में निवेशकों के लिए समय के अनुसार कई फायदे हैं। इक्विटी फंड से लेकर डेट फंड, एक्सचेंज ट्रेडेड फंड तथा म्यूचुअल फंड योजनाओं का एक विस्तृत स्पैक्ट्रम है जिसे एक निवेशक अपनी जोखिम उठाने तथा निवेश करने की क्षमता के अनुसार चुन सकता है ।

वेबिनार के समन्वयक डॉ ललित कुमार ने सभी प्रतिभागियों को सरकारी वित्तीय संसाधनों का प्रभावी ढंग से उपयोग करने व नियमों , निर्देशों और सुझावों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने के साथ ही अर्थव्यवस्था , दक्षता और प्रभावशीलता जैसे विषयों के प्रति भी जागरूकता लाने पर जोर दिया। इस दौरान उन्होंने सभी प्रतिभागियों को कोटेशन, जेम पोर्टल और टेंडरिंग के उपयोग सहित सरकार में खरीद प्रक्रियाओं के बारे में भी अवगत करवाया। वेबिनार सत्र के बाद प्रतिभागियों के रूप में उपस्थित अधिकारियों के प्रश्नों और व्यावहारिक समस्याओं का भी समाधान किया गया ।

वेबिनार में हिपा की महानिदेशक श्रीमती सुरीना राजन व मुख्य फैकल्टी प्रशिक्षण श्रीमती नीरजा मालिक सहित कई गणमान्य व्यक्ति वेबिनार से जुड़े थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!