गीता के सिद्धान्तों और मूल्यों का छात्रों में होगा प्रचार-प्रसार : प्रो. सोमनाथ सचदेवा

कुवि, केडीबी तथा इस्कॉन के बीच हुआ एमओयू

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र, 20 सितम्बर : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय गीता ओलंपियाड पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड तथा इस्कॉन (अंतरराष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ) के मध्य तीन पक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि श्रीमदभगवद् गीता के सिद्धान्तों एवं मूल्यों को आत्मसात करना जरूरी है क्योंकि जीवन के सभी अंतः द्वंद्वों से बाहर निकलने का रास्ता गीता में निहित है। यह एमओयू विद्यार्थियों के मानसिक एवं बौद्धिक विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा व गीता के सिद्धांतों और मूल्यों का छात्रों में प्रचार-प्रसार होगा। इस एमओयू पर कुवि की ओर से कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा, केडीबी की ओर से मानद सचिव उपेन्द्र सिंघल तथा इस्कॉन की ओर से इस्कॉन अध्यक्ष साक्षी गोपाल प्रभु जी ने हस्ताक्षर किए।

कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने बताया कि इस एमओयू के तहत् इस्कॉन द्वारा भारतीय वैदिक संस्कृति का प्रायोगिक ज्ञान विद्यार्थियों को दिया जाएगा। गीता के शाश्वत ज्ञान को बढ़ावा देना और इसकी शिक्षाओं से समृद्ध बनाना, युवाओं के अंदर मानवीय मूल्यों और सिद्धांतों की गहरी समझ पैदा करके व्याकुलता और व्यसन से लड़ने के लिए प्रेरित और सशक्त बनाना है। गीता के ज्ञान से छात्रों को सशक्त बनाना, भावनात्मक लचीलापन, आत्म-जागरूकता और सकारात्मक मानसिक कल्याण को बनाए रखने की रणनीतियों को बढ़ावा देना इस एमओयू का लक्ष्य है।

इस्कॉन उपाध्यक्ष मोहन गौरचंद्र प्रभुजी ने बताया कि इस एमओयू के तहत् इस्कॉन अंतर्राष्ट्रीय गीता ओलंपियाड के आयोजन और क्रियान्वयन में अग्रणी भूमिका निभाएगा। इस्कॉन ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में ध्यान सहित गीता पाठ्यक्रम आयोजित करने के लिए संकाय और प्रशिक्षण सामग्री प्रदान करेगा, साथ ही अंतर्राष्ट्रीय गीता ओलंपियाड से संबंधित अन्य शैक्षिक कार्यक्रम भी प्रदान करेगा। गीता की इस शिक्षा के द्वारा युवा अपने निजी और शैक्षणिक कार्यों में उतार-चढाव के समय मानसिक स्तर पर दृढ़ रहने में सहायता करेगा। पिछले वर्ष के गीता ओलंपियाड में देश विदेश के करीब 15000 युवाओं ने भाग लिया था।

केडीबी मानद सचिव उपेन्द्र सिंघल ने बताया कि इस एमओयू का उद्देश्य गीता और 48 कोस कुरुक्षेत्र धाम की महिमा को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दर्शकों तक फैलाना व इस्कॉन व केयू के साथ हर साल विद्यार्थियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय गीता ओलंपियाड के आयोजन में सहयोग करना है।

इस अवसर पर कुवि कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा, इस्कॉन मंदिर प्रमुख साक्षी गोपाल प्रभुजी, मोहन गौरचन्द्र प्रभुजी, प्रेम सिंधु प्रभुजी, केडीबी मानद सचिव उपेन्द्र सिंघल, प्रो. तेजेन्द्र शर्मा, प्रो. उषा रानी, प्रो. रीटा दलाल, प्रो. अनिता दुआ, लोक सम्पर्क विभाग के निदेशक प्रो. महासिंह पूनिया, प्रो. वनिता ढींगरा व डॉ. विजय मौजूद थे।

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected !!