तैयारिया पूरी , पंडाल को वाटर फुफ ,8 एकड़ में  रैली होगी : इनेलों के प्रान्तीय अध्यक्ष नफे सिंह राठी 

हांसी ,23  सितम्बर । मनमोहन शर्मा

पूर्व उपप्रधान मंत्री व ताऊ चौधरी देवीलाल की 108वें जन्म दिवस पर जीन्द में 25 सितम्बर विशाल रैली को लेकर राज्य स्तर  इनेलों के पदाधिकारी की बैठक देवी लाल सदन में हुई   । बैठक की  जिला  प्रधान  सतबीर सिसाइया की  अध्यक्षता में हुई । 

जिसमें फैसला किया कि हिसार से 20 हजार लोग अपने साधनों से जाएगें । ताऊ देवी लाल ने हमेशा किसान ,कमेरे ,मजदूर ,छोटे व्यापारियों के हकों के लिए आन्दोलन किए ।इस रैली में अब देखना है कि कौन से नेता इनेलों में शामिल होते है ।  राजनीति क्षेत्रों में चर्चा है कि देश में भाजपा के खिलाफ तीसरा मोर्चा  बनाए जाने पर नेता क्या बोलते है  I

  हरियाणा का जीन्द में राजनीति क्षेत्र में अलग पहचान माना जाता है क्योकि यह प्रदेश के बीच में होनी से  रैली ज्यादातर यही पर की जाती है ।  इस भूमि पर चौधरी देवीलाल ने एसवाईएल  नहर को लेकर न्याय युद्ध जीन्द में एक विशाल रैली की गई  थी  । जिसमें विपक्ष के बड़े नेता शामिल हुए । 

यह रैली प्रदेश में हाजिरी के मायने में  सबसे बड़ी बताई जाती है जिसमें लाखों लोग  शामिल हुए । जीन्द में हविपा के मुखिया स्वः बंसीलाल ,काग्रेस पार्टी के नेताओं ने भी बडी रैली यहां पर कर चुके है   काग्रेस के नेता  चौधरी वीरेन्द्र सिंह ने पार्टी छोड़ने के बाद भाजपा में शामिल होने की घोषणा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह  रैली भी जीन्द  में की थी । जीन्द के पास  जिला हिसार,भिवानी ,सोनीपत ,कैथल  ,रोहतक  क्षेत्रों की सीमाए साथ लगने के कारण लोग ज्यादा से ज्यादा रैलियों में भागीदारी होती है ।ताऊ देवीलाल ने सिरसा से राजनीति सफर शुरु किया । वे हरियाणा के मात्र  जमीनी नेता थे । वे कभी  भी राजनीति क्षेत्र  को  चुनाव लड़ते समय कभी हार _ जीत की परवाह न करते चुनाव लड़ने की ताल ठोकने में पीछे नही रहे ।

 चौधरी देवीलाल ने एक बार तौशाम व आदमपुर से चुनाव लड़ा  मगर वे दोनों क्षेत्रों से हारे । वे लोकसभा के राजस्थान सीकर  से भी चुनाव लड़ा  । रोहतक व महम से चुनाव लड़ा ।


1977 में जनता पार्टी   व 1987 में लोकदल व भाजपा सरकार में मुख्य मंत्री बने । वृद्धों को पैन्शत ,कर्जा मार्फ  के अलावा अनेक जन कल्याण योजना को लागू किया I

चौधरी देवीलाल को जनता दल सरकार के समय प्रधानमत्री पद  के नाम  आया तो उन्होने प्रधान मंत्री विश्वानाथ प्रताप सिंह का  नाम प्रस्ताव करके सभी को चकित कर दिया । उन्हे उप प्रधानमंत्री  मंत्री बनाया गया ।

इस बार  ताऊ देवीलाल 108 जयन्ती पर 25 सितम्बर को जीन्द में  नई अनाज मण्डी में विशाल रैली  आयोजित की जाएगी । इस रैली में पूर्व मुख्य मंत्री ओम प्रकाश चौटाला  हरियाणा में सभी जिलों में पहुँचकर लोगों से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुँचे ।जिला हिसार इनेलो के अध्यक्ष सतबीर सिसाय ने बताया कि लोगों में रैली के प्रति भारी जोश है । जिसके चलते 2 हजार वर्कर अपने साधनों से पहुंचेगें । जीन्द के पास होने से हिसार जिले से 20 हजार लोग रैली में आएगें I इनेलों के वर्कर  चौधरी देवीलाल जयन्ती को त्यौहार ही मान कर तयारियों में जुटे हुए ,युवा ,महिला व मजदूर व किसानों  में जोश है ।

इस रैली में भाग लेने के लिए वकीलों का एक जत्था कोर्ट से चलेगा ,जिसका नेतृत्व हल्का शहरी प्रधान  एडवोकेट अमित सैनी ,विनोद कंसवा ,प्रदीप बाजिया ,गंगाराम ,अजित श्योराण व अजमेर के अलावा अन्य बार एशोन्सन के सदस्य जीन्द रैली में जाएगें  ।जीन्द रैली को लेकर सिरसा ,भिवानी ,रोहतक ,नारनौल ,रेवाडी ,फरीदाबाद ,पलवल ,मेवात के साथ पंजाब व राजस्थान क्षेत्र  लोग आएगे ।विपक्ष के पूर्व    नेता व अभयसिंह  चौटाला के पुत्र  ,अर्जुन व कर्ण चौटाला   जीन्द में डेरा डाले हए । हरियाणा इंडियन नेशनल लोकदल के प्रांतीय अध्यक्ष नफे सिंह राठी ने मोबाइल से बातचीत करते हुए आज सांय  बताया की रैली को लेकर सारे प्रदेश में वर्करों में भारी उत्साह है । यह रैली अनाज मण्डी के आठ एकड़ में होगी  । बारिश से बचने के लिए वाटर फुफ टैन्ट का इन्तजाम किया गया और झ्सके अलावा अनाज मण्डी में लगे लोहे की सेड़  में बैठा जा सकता है ।

राठी ने बताया कि अभी तक इन देश के बड़े नेताओं का कंफर्म हो गया है जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री देवगौडा ,अकाली दल के नेता व पंजाब के पूर्व मुख्य मंत्री प्रकाश सिंह बादल , यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला टीएमसी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व  पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह सिन्हा ,उत्तरप्रदेश काग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राज बब्बर ,भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत  के अलावा पूर्व प्रधान मंत्री स्वः चरण सिंह के पौत्रे  व अजीत सिंह का पुत्र जयन्त चौधरी , यूनाइटेड जनता दल के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी के अलावा हरियाणा भर से नेता पहुँच रहे है । उन्होने कहां कि तैयारियां पूरी हो गई । रैली स्थल का निरीक्षण कर लिया गया है ।