ग्रामीण क्षेत्रों से पानी की निकासी ना होने के कारण आमजन परेशान : नितिन जांघू

पानी निकासी का समाधान नहीं हुआ तो खरीफ और रबी दोनों फसल से किसान होगा वंचित 

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

22 सितंब – ,दादरी में भारी बरसात होने के पश्चात जनआंदोलन समिति के संयोजक व कांग्रेस नेता नितिन जांघू व उनके साथियों ने घिकाड़ा, साहूवास, फतेहगढ़ गांवों का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां पहुंचकर पाया कि तीनों गांवों के बाहर चारों तरफ जलभराव हो गया है, गांवों की कॉलोनियों में भी पानी भरा हुआ है, कई घरों में पानी घुस गया जिससे मकानो में दरारे आ गई है। ग्रामीणों को पलायन होने पर मजबूर होना पड़ रहा है, किसानों की 80 प्रतिशत फसलें नष्ट हो चुकी है।

तीनों गांवों के स्कूलों तक में पानी घुस गया है जिससे बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है। चारों तरफ 2-3 फुट तक जलभराव है। बरसात को लेकर प्रशासन व सरकार की ओर से कोई पुख्ता इंतजाम नहीं है, आमजन को प्राकृतिक आपदा से जूझने के लिए छोड़ दिया है और जलभराव की निकासी के लिए प्रशासन कोई काम नहीं कर रहा है।

उपरोक्त तीनों गांवों में जलभराव की समस्या लगभग एक महिने से बनी हुई है।और अब तक ना किसी अधिकारी ने संज्ञान लिया और ना ही पानी की निकासी के लिए कोई प्रबंध किया गया है। गांवों की अधिकतर जगह जलमग्न है, बीमारियां पनप रही है। जिससे ग्रामीणों में भारी रोष है। 

जांघू ने जिला प्रशासन से अपील कर जलभराव की निकासी के लिए कच्ची ड्रेन बनाकर व मोटरे लगाकर जल्द से जल्द कार्य शुरू किया जाए तथा किसानों की बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा दिलवाया जाए। जांघू ने बताया कि यदि जल भराव की निकासी नहीं हुई तो रबी फसल की बीन बजाई नहीं हो पाएगी और अगर इसका समाधान नहीं हुआ तो अब ग्रामीण आंदोलन करने पर मजबूर होंगे।

इस अवसर पर फैम के प्रधान जयभगवान मस्ताना, पुनीत सांगवान, विकास बागड़ी, टिंकू, कृष्णा, नवीन, नानू, मोगली, काले, गोपाल, शमशेर, विजय, रणबीर, दीपक जून, योगेश लाम्बा, मोनू जांघू, आदि उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!