– नगर निगम गुरूग्राम, इकोग्रीन एनर्जी एवं बुलंद आवाज वैलफेयर सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में सैक्टर-5 स्थित आकाश पब्लिक स्कूल में हुआ कार्यक्रम

गुरूग्राम, 15 सितम्बर। भारत सरकार की पहल आजादी का अमृत महोत्सव के तहत गुरूग्राम के नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने तथा गुरूग्राम को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन शहर बनाने में योगदान देने के उद्देश्य से नगर निगम गुरूग्राम, इकोग्रीन एनर्जी तथा बुलंद आवाज वैलफेयर सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में स्वच्छता जागरूकता पखवाड़े का शुभारंभ किया गया है। बुधवार को सैक्टर-5 स्थित आकाश पब्लिक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में नगर निगम गुरूग्राम के मनोनीत पार्षद मनीष यादव ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की।

अपने संबोधन में मनीष यादव ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव हमारी आजादी के 75 वर्ष और इन वर्षों में भारत की उपलब्धियों का जश्न मनाने केलिए भारत सरकार की एक पहल है। उपस्थित विद्यार्थियों एवं शिक्षकों से आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि गुरूग्राम हम सभी नागरिकों का है तथा इसे स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन शहर बनाने की जिम्मेदारी हमारी है। नगर निगम एवं सरकार अपने स्तर पर कार्य कर रहे हैं, लेकिन स्वच्छता की इस मुहिम में यहां के निवासियों की पूर्ण भागीदारी होना बहुत ही जरूरी है। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे स्वच्छता को अपने जीवन में अपनाएं तथा अपने अभिभावकों को भी प्रेरित करें कि अपने घर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र की स्वच्छता का भी ध्यान रखा जाए। नगर निगम गुरूग्राम के प्रोग्राम कॉर्डिनेटर कुलदीप सिंह ने घर में गीले व सूखे कचरे के लिए अलग-अलग डस्टबिन रखने के महत्व को बताया तथा कहा कि बाजार जाते समय अपने साथ कपड़े का थैला अवश्य ले जाएं और पॉलीथीन के इस्तेमाल से बचें। उन्होंने बताया कि 15 सितम्बर से 17 अक्तुबर तक स्कूलों, आरडब्ल्यूए, मार्केट एवं सामाजिक संगठनों के सहयोग से स्वच्छता संबंधित गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

कार्यक्रम में आकाश पब्लिक स्कूल के निदेशक सुशील वत्स, चेयरमैन हरेन्द्र सिंह कटारिया, राधा कटारिया, प्रिंसीपल संजीव भारद्वाज, विवेक हाई स्कूल के निदेशक विवेक, इकोग्रीन एनर्जी के आईईसी एक्सपर्ट संजीव शर्मा ने भी बच्चों को स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक किया। कार्यक्रम में स्कूल के विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक व नृत्य के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया। अतिथियों द्वारा बच्चों को प्रशस्ति-पत्र भेंट किए गए।

error: Content is protected !!