उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समीक्षा कमेटी एवं जिला परामर्श कमेटी की बैठक आयोजित

-बैंकों को सरकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए पात्र लाभार्थियों को उदारता से ऋण उपलब्ध करवाने को कहा ।
-सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक सरकारी योजनाओं के तहत ऋण उपलब्ध करवाने में गुरूगाम में अग्रणी, उपायुक्त ने दी बधाई।

गुरुग्राम, 14 सितंबर। गुरूग्राम के उपायुक्त डा. यश गर्ग ने आज जिला स्तरीय समीक्षा कमेटी एवं जिला परामर्श कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जिला के सभी सरकारी व गैर सरकारी बैंक केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र व्यक्तियों को जल्द से जल्द ऋण उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। बैंक अपने यहां ऋण के लिए लंबित आवेदनों का जल्द निपटारा करने का प्रयास करें।

जिला के लघु सचिवालय स्थित सभागार में आयोजित इस बैठक में जिला के सरकारी व गैर सरकारी बैंकों के प्रतिनिधियों सहित संबंधित सरकारी विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया। उपायुक्त ने बैंको के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही सरकारी योजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्हें आवश्यक दिशा -निर्देश दिए। बैठक में उपायुक्त ने एजेंडा में प्रत्येक प्वाइंट का रिव्यू करते हुए प्रगति की रिपोर्ट ली। इस बैठक में जून-2021 तक की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक प्रहलाद रॉय गोदारा ने सभी बैंकों की प्रगति की रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक द्वारा जिला में सरकारी योजनाओं के तहत सबसे अधिक ऋण उपलब्ध करवाए गए हैं। इसके लिए उपायुक्त ने अपनी शुभकामनाएं बैंक के पदाधिकारी को दी।

बैठक में उपायुक्त ने बैंको को क्रेडिट लिंकेज अर्थात् सीडी रेशो बढ़ाने संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिन बैंको का सीडी रेशों ज्यादा कम था उनसे उपायुक्त ने इसका कारण पूछते हुए इसे बढ़ाने संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि जिला के सभी सरकारी व गैर सरकारी बैंक केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र व्यक्तियों को जल्द से जल्द ऋण उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। बैंक अपने यहां ऋण के लिए लंबित आवेदनों का जल्द निपटारा करने का प्रयास करें। डा. यश गर्ग ने कहा कि सभी बैंकर्स सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं के आवेदकों को उदारता से ऋण सुविधा दें ताकि वे उन योजनाओं का लाभ उठाकर रोजगार के साधन जुटा सकें।

उपायुक्त ने कहा कि सरकारी योजनाओं के तहत जरूरतमंद लोगों को ऋण देने वाले बैंको की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। ऐसे में जरूरी है कि बैंक उदारता का परिचय दें। बैठक में जिला में एनआरएलएम तथा एनयूएलएम योजनाओं के तहत गठित स्वयंसेवी समूहों के बैंको में लंबित आवेदन का मुद्दा भी उठाया गया। इस पर उपायुक्त ने कहा कि यह स्वयंसेवी समूहों के लिए अपेक्षाकृत मुश्किल का दौर है। इस दौरान हमें उनकी सहायता करते हुए उनका ऋण उपलब्ध करवानें में सहयोग करना चाहिए। उन्होंने बैंको से अपील करते हुए कहा कि वे संवेदनशील रहें और निर्धारित समयावधि में उन्हें ऋण उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।

बैठक में बताया गया कि जून -2021 तक गुरूग्राम जिला में बैंक शाखाओं की संख्या 785 हो गई है। इसके अलावा, एलडीएम ने बताया कि प्रधानमंत्री जनधन योजना तथा सामाजिक सुरक्षा योजना के क्रियान्वयन में गुरूग्राम जिला प्रदेश में अग्रणी स्थान पर है। इसके लिए उपायुक्त ने बैंकर्स को अपनी शुभकामनाएं दी।

उपायुक्त ने बैठक में विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन(एनआरएलएम), राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन(एनयूएलएम), मिनी डेयरी, प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी कार्यक्रम (पीएमईजीपी), हरियाणा महिला विकास निगम, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर योजनाओं, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) सहित अन्य योजनाओं के तहत उपलब्ध करवाए गए ऋणों को भी रिव्यू किया।

इस मौके पर आरबीआई चंडीगढ़ से एजीएम विक्रम ढांडा, केनरा बैंक की क्षेत्रीय प्रबंधक अराधना त्रिवेदी, नाबार्ड से डीडीएम विनय कुमार त्रिपाठी, एनआरएलएम से दिप्ती ढ़िढसा, पशुपालन विभाग की डिप्टी डायरेक्टर पुनीता गहलावत सहित कई अधिकारीगण उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!