भारी बारिश के बावजूद भी खिलाड़ी और धरनारत्त किसान दिखे पूरे उत्साह में,

खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य कितलाना टोल पर हुआ कुश्ती दंगल का आयोजन।
सरकार को गलतफहमी मे, आंदोलन लंबा खींचने से किसान हट जाएंगे संघर्ष से पीछे : यादवेंद्र सिंह
भाजपा सरकार साबित हुई पूरी तरह से किसान विरोधी सरकार : सोमबीर सांगवान

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

 12 सितंबर – प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से खरखौदा में आयोजत किए कार्यक्रम की तर्ज पर रविवार को कितलाना टोल पर भी कुश्ती दंगल का आयोजन किया गया। इस दौरान कुश्ती में प्रथम स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी को 51 हजार, द्वितीय को 31 हजार व तृतीय स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी को 21 हजार रूपये देकर सम्मानित किया गया। 

कुश्ती प्रतियोगिता से पहले किसानों ने तीन कृषि कानूनों को खत्म किए जाने की मांग को लेकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। बता दे तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले नौ माह से किसान कितलाना टोल पर आंदोलनरत्त है तथा सरकार से कृषि कानूनों को खत्म किए जाने की मांग कर रहे है, लेकिन भाजपा सरकार किसानों की मांगों को सुनने की बजाए उन पर लाठियां बरसाकर उनकी आवाज को दबाने का प्रयास कर रही है।

रविवार को भी कितलाना टोल पर किसानों का धरना जारी रहा। 

इस दौरान खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से धरनास्थल पर ही कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया, जिनका उत्साह भारी बारिश के बीच भी बरकरार रहा। वही कुश्ती के विजेता प्रतिभागियों को नगद पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया गया। रविवार को धरने की अध्यक्षता गंगाराम श्योराण, सूरजभान झोझू, सुरेंद्र सरपंच कुब्जानगर, राजसिंह जताई, कमल सिंह प्रधान, समुंद्र सिंह पूर्व सरपंच कितलाना, रामू कितलाना, कुलदीप, प्रेम थानेदार, राजबीर बोहरा निमड़ीवाली, शमशेर पैंतावास, बलजीत मानकावास, परमजीत, लवली सरपंच, जितेंद्र पैंवावास, मीर सिंह निमड़ीवाली, रणधीर घिकाड़ा, सुरेंद्र डोहकी, राजेश डोहकी, महासिंह पहलवान बामला, रोहताश पहलवान मिताथल, राजकुमार तालु, अजीत धनाना, सतीश पिलाना ने की। इस दौरान धरने पर शहीद भगत सिंह के पड़पौत्र यादवेंद्र सिंह पहुंचे तथा उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार को गलतफहमी हो गई है कि यह आंदोलन लंबा खींचने से किसान संघर्ष से पीछे हट जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं होगा। आज देश का हर वर्ग किसानों के संघर्ष में उसके साथ है तथा जब तक मांगें पूरी नहीं हो जाएगी, सभी किसानों के संघर्ष में साथ देंगे। 

वही धरने को संबोधित करते हुए दादरी से विधायक सोमबीर सांगवान ने कहा कि भाजपा सरकार किसानों के आंदोलन को कमजोर करने के लिए हर प्रकार के षडय़ंत्र रच चुकी है, लेकिन अब सरकार के समक्ष में आ चुका है कि किसान अपने संघर्ष से पीछे नहीं हटेगा। उन्होंनें कहा कि भाजपा सरकार पूरी तरह से किसान विरोधी सरकार साबित हो चुकी है। पहले कृषि कानून और अब नया भूमि अधिग्रहण बिल किसानों को पूरी तरह से बर्बाद कर देगा। सरकार कुछ पूंजपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए किसानों की बलि चढ़ा रही है। 

उन्होंने कहा कि रविवार को कितलाना टोल पर कुश्ती दंगल का आयोजन करवाया गया, जिसका उद्देश्य सिर्फ खेलों को बढ़ावा देना रहा। उन्होंने कहा कि आज बारी बारिश के बावजूद भी ना तो खिलाडिय़ों का उत्साह कम हुआ और ना ही धरनारत्त किसानों का। इस अवसर पर धरने का मंच संचालन कमल सिंह प्रधान एवं रणधीर घिकाड़ा ने की। इस अवसर पर नरसिंह सांगवान, मा. ताराचंद, महासिंह पहलवान, बिजेंद्र बेरला, बलवंत फौगाट, रोहताश पहलवान, बलबीर बजाडम़, महंत सदानंद सरस्वती, सतीश कोच, ओम नंबरदार, राजसिंह गौरीपुर, बलबीर राशिवास, सुंदर पहलवान बामला, राजेश लक्ष्मणपुरा व सुरेंद्र पंघाल, गंगाराम श्योराण सहित अनेक किसान मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!