जिला गुरुग्राम में 12 से 22 सितंबर के बीच चलेगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान

-जिला उपायुक्त ने बैठक आयोजित कर सम्बंधित अधिकारियों को अभियान सफल बनाने के दिए निर्देश

गुरुग्राम,8 सितंबर। गुरुग्राम जिला में बच्चों, किशोरों व युवाओं को कृमि रोग से बचाव के लिए 12 से 22 सितंबर के बीच संचालित होने वाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के सफल आयोजन के लिए जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया।

उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों व निजी स्कूलों के प्रतिनिधियों को इस अभियान को सफल बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि कृमि संक्रमण से बच्चों के स्वास्थ्य पर अनेक हानिकारक प्रभाव होते हैं, जिससे बच्चा कुपोषण, खून की कमी, भूख न लगना, बेचैनी, पेट में सूजन, उल्टी दस्त से परेशान रहता है। ऐसे में उपरोक्त अभियान के तहत कृमि संक्रमण से बचने के लिए कृमि नियंत्रण की दवाई एल्बेंडाजोल की टेबलेट्स स्कूलों में व आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से घर घर जाकर नि:शुल्क दी जाएगी। उन्होंने सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों को इस रोग से मुक्ति दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के निर्देश देने के साथ साथ जिला के सभी अभिभावकों से भी अपील करते हुए कहा कि इस अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाने में अपना योगदान अवश्य दें।

जिला सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने बताया कि अभियान के तहत जिला में एक वर्ष से उन्नीस वर्ष की आयु वर्ग के 05 लाख 36 हजार 886 बच्चों व प्रजनन आयु वर्ग यानी 20 से 24 वर्ष की 99 हजार 184 महिलाओं तक पहुंचने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि अभियान को 2 राउंड में विभाजित किया गया है। पहला राउंड 12 से 18 सितम्बर के बीच होगा जिसमें निर्धारित लक्ष्य की शत प्रतिशत प्राप्ति के लिए गम्भीरता से कार्य किया जाएगा। इसके बावजूद यदि कोई बच्चा अथवा महिला पहले राउंड में छूट जाता है तो उसकी पहचान कर उनकों 19 से 22 सितंबर के बीच दूसरे राउंड में शामिल किया जाएगा।

बैठक में राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम की नोडल अधिकारी एवं डिप्टी सिविल सर्जन डॉ ईशा नारंग ने उपस्थित विभिन्न पदाधिकारियों को इस पूरे अभियान की रूपरेखा के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि हम सभी को यह सुनिश्चित करना है कि जिला का कोई भी बच्चा इस अभियान से अछूता ना रहे।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शशिबाला, किशोर स्वास्थ्य सलाहकार संदीप सिंह सहित विभिन्न सरकारी व निजी स्कूलों के पदाधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!