निगमायुक्त ने टैक्स ब्रांच तथा इनफोर्समैंट ब्रांच के कार्यों की समीक्षा की

– आमजन से प्राप्त शिकायतों का समाधान प्राथमिकता के आधार पर करना सुनिश्चित करें अधिकारी
– अनाधिकृत निर्माणों को रोकने बारे अधिकारियों को दिए स्पष्ट निर्देश

गुरूग्राम, 27 अगस्त। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने शुक्रवार को टैक्स ब्रांच तथा इनफोर्समैंट ब्रांच के कार्यों की समीक्षा की तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

निगमायुक्त ने कहा कि आमजन से प्राप्त होने वाली शिकायतों का समाधान प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित किया जाए। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि आमजन को नगर निगम गुरूग्राम से संबंधित सेवाएं प्राप्त करने में अनावश्यक परेशानी का सामना ना करना पड़े। अधिकारी अपने कत्र्तव्य का निर्वहन सही प्रकार से करें। निगमायुक्त ने प्रॉपर्टी टैक्स की रिकवरी की समीक्षा के दौरान असंतुष्टि जाहिर की तथा कहा कि संबंधित जोनल टैक्सेशन ऑफिसर प्रॉपर्टी टैक्स की रिकवरी में तेजी लाएं। अगर प्रॉपर्टी टैक्स में सुधार किया जाना है, तो संबंधित का समाधान तुरंत करें, ताकि प्रॉपर्टी मालिक अपने प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान करके सरकार द्वारा दी जा रही छूट योजना का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि डिफॉल्टर प्रॉपटी मालिकों को नोटिस जारी करके उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। निगमायुक्त ने जोनल टैक्सेशन ऑफिसरों को स्पष्ट निर्देश दिए कि वे 15 सितम्बर तक अपनी परफोरमैंस में सुधार लाएं अन्यथा उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेड लाईसैंस की समीक्षा के दौरान निगमायुक्त ने संयुक्त आयुक्तों से कहा कि वे इस बारे में एक स्टे्रटजी तैयार करके मार्केट एसोसिएशनों के साथ मिलकर कैंप लगाएं। हरियाणा नगर निगम अधिनियम के तहत नगर निगम सीमा में स्थित ट्रेडर्स को टे्रड लाईसैंस लेने बारे प्रेरित करें। एनडीसी पोर्टल की समीक्षा के दौरान निगमायुक्त ने कहा कि निर्धारित समयसीमा में नागरिकों को सेवा मुहैया करवाना सुनिश्चित करें। अगर कोई अधिकारी समयसीमा की पालना नहीं करता है, तो नोडल अधिकारी उसके बारे में सीधे मुझे अवगत करवाएं।

इनफोर्समैंट ब्रांच की समीक्षा के दौरान निगमायुक्त ने कहा कि नगर निगम सीमा में अनाधिकृत निर्माणों को रोकने में तेजी से कार्रवाई करें तथा निर्धारित समयसीमा के भीतर नोटिस जारी करने, डिमोलिशन ऑर्डर जारी करने तथा डिमोलिशन की कार्रवाई करें।

बैठक में संयुक्त आयुक्त प्रदीप अहलावत, जितेन्द्र गर्ग, संजीव सिंगला एवं सुमित कुमार सहित सभी जोनल टैक्सेशन ऑफिसर एवं सभी सहायक अभियंता (इनफोर्समैंट) उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!