जिला के सरकारी विभागों व निजी संस्थानों में करीब 08 हजार पदों पर अप्रेंटिसशिप के लिए रखे जाने है आईटीआई पास विद्यार्थी

गुरुग्राम,25 अगस्त।आईटीआई पास छात्रों को अप्रेंटिसशिप पर रखने में लापरवाही बरत रहे निजी संस्थानों को अतिरिक्त जिला उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने यहां अप्रेंटिसशिप के लिए रिक्त स्थानों को जल्द से जल्द भरकर संबंधित पोर्टल पर इसकी एंट्री करना सुनिश्चित करे।

श्री मीणा आज जिला सचिवालय स्थित मीटिंग हाल में प्रशिक्षुता समिति की बैठक ले रहे थे। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार की नवीनतम गाइडलाइन के अनुसार सभी सरकारी विभागों और निजी संस्थानों को उनके यहां कुल स्वीकृत पदों के 10 प्रतिशत पद एप्रैंटिस नियुक्त करके भरने अनिवार्य हैं।

बैठक में मौजूद विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों को पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से इस पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा समझाई गई।

प्रेजेंटेशन के उपरांत आईटीआई गुरुग्राम के प्राचार्य जयदीप कादयान ने एडीसी को जानकारी देते हुए बताया कि जिला में स्थित सरकारी विभागों में तय नियमानुसार अप्रेंटिसशिप के लिए 1037 विद्यार्थियों की नियुक्ति की जानी है लेकिन अभी तक केवल 643 विद्यार्थी ही अप्रेंटिसशिप के लिए रखे गए हैं। वहीं निजी संस्थानों में अप्रेंटिसशिप के लिए 6977 पदों पर भर्ती होनी है लेकिन अभी तक केवल कुछ चुनिंदा संस्थानों ने केवल 1339 विद्यार्थियों की ही नियुक्ति की है।

उन्होंने बताया कि आईटीआई एक्ट के प्रावधान के अनुसार प्रत्येक निजी संस्थान में जहां पर छह से 40 कर्मचारी कार्यरत हैं, वहां पर 10 से 25 प्रतिशत तक आईटीआई पास छात्रों को अप्रेंटिसशिप पर लगाया जाना है। लेकिन जिला के अधिकतर संस्थान इस कार्य को गम्भीरता से नही ले रहे।

आईटीआई प्राचार्य द्वारा दी गई जानकारी के उपरांत एडीसी विश्राम कुमार मीणा ने सभी सरकारी व निजी संस्थानों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी अगले 15 दिनों में अप्रेंटिसशिप के लिए खाली पड़े पदों को जल्द से जल्द भरना सुनिश्चित करें। साथ ही प्रशिक्षुता पोर्टल पर भी इसकी एंट्री अवश्य करे।

मीटिंग में सरकारी विभागों के अधिकारियों सहित विभिन्न निजी संस्थानों के प्रतिनिधि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।