गुरुग्राम जिला के सभी संबंधित पुलिस अधिकारी इस सेमिनार में हुए शामिल।

दिनांक 23.08.2021 को गुरुग्राम पुलिस एवं समाजिक संस्था चाइल्डहुड एन्हांसमेंट थ्रू ट्रनिंग एंड एक्शन (चेतना) द्वारा ओल्ड सी. पी. ऑफिस के कॉन्फ्रेंस हाल में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

यह आयोजन श्रीमती ऊषा कुण्डू, सहायक पुलिस आयुक्त मुख्यालय, गुरुग्राम की देखरेख में चेतना संस्था के एडवोकेसी कोर्डिनेटर श्री भूपेन्द्र शांडिल्य व संस्था के असिस्टेंट प्रोजेक्ट कोर्र्डीनेटर श्री विजय कुमार एवं DLSA गुरुग्राम से अरुण शोकीन उपस्थित रहे!

चेतना संस्था के सौजन्य से आयोजित इस कार्यशाला में जिला गुरूग्राम के सभी स्पेशल जुवेनाईल पुलिस ऑफिसर को जे.जे. एक्ट पर प्रशिक्षण दिया गया। इस आयोजन के तहत चेतना संस्था के असिस्टेंट प्रोजेक्ट कोर्र्डीनेटर श्री विजय कुमार ने बताया कि दिन-प्रतिदिन बच्चों से संबंधित समस्याएं बढ़ती जा रही है तथा गुरूग्राम के सभी बाल-कल्याण पुलिस अधिकारियों को जे.जे. एक्ट के विभिन्न धाराओं को सरल रूप से समझाते हुए अवगत कराया।

इस आयोजन के माध्यम से श्रीमती ऊषा कुन्डू, सहायक पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम ने कहा कि चेतना संस्था के द्वारा जे. जे. एक्ट पर दिए जा रहे प्रशिक्षण सभी बाल-कल्याण पुलिस अधिकारियों के कार्य क्षेत्र में उपयोगी साबित होता है। यह प्रशिक्षण सभी पुलिसकर्मियों के लिए जरूरी है, क्योंकि जब आप इन एक्ट के अंर्तगत केस अंकित करते है तो हम सभी धाराओं को ध्यान में रखते हुए केस की प्रक्रिया में आगे बढ़ते है।

श्री भूपेन्द्र सन्डयाल, एडवोकेसी कोर्डिनेटर चेतना संस्था ने इस आयोजन में कहा कि 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से कहीं पर भी काम नहीं कराया जा सकता है यदि बच्चे कहीं पर भी काम करते हुए मिले तो पुलिस काम कराने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही कर सकती है तथा ऐसे आरोपियों के खिलाफ कानून में कड़ी सजा का प्रावधान भी है और आम लोग भी बालश्रम को रोकने के लिए पुलिस में शिकायत दर्ज करा सकते है।

DLSA गुरुग्राम से अरुण शोकीन ने सभी आए प्रतिभागियो को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह प्रशिक्षण गुरुग्राम के बढ़ते बच्चों से सम्बन्धित अपराधों को खत्म करने में बहुत उपयोगी साबित होगा।

error: Content is protected !!