-शिविर में सिविल डिफेंस के 30 वालंटियर्स ने स्वेच्छा से किया रक्तदान

गुरुग्राम,24 अगस्त। जिला के सेक्टर 10 स्थित नागरिक अस्पताल में आज सिविल डिफेंस की सहायता से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। उप सिविल सर्जन डॉ मनीष राठी की नेतृत्व में आयोजित इस रक्तदान शिविर में सिविल डिफेंस की टीम से जुड़े 30 वालंटियर्स ने स्वेच्छा से रक्तदान कर मानवसेवा के उत्कृष्ट कार्य मे अपना योगदान दिया।

शिविर के बारे में जानकारी देते हुए डॉ मनीष राठी ने बताया कि भविष्य की आपातकालीन स्थिति के मद्देनजर नागरिक अस्पताल में स्थित ब्लड बैंक में उपलब्ध स्टॉक में किसी प्रकार की कमी ना रहे इसी विषय को ध्यान में रखते हुए आज नागरिक अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि शिविर में सिविल डिफेंस से जुड़े 30 वालंटियर्स ने बढ़चढ़ कर भाग लेते हुए स्वेच्छा से रक्तदान किया।

डॉ राठी ने बताया कि रक्त दान करने से हृदय की सेहत में सुधार, हृदय की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है। खून में आयरन की ज्यादा मात्रा दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकती है। नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती है। जो हृदय की सेहत के लिए अच्छी है। उन्होंने बताया कि कई बार मरीजों के शरीर में खून की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड लेने की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसी आपात स्थिति में खून की आपूर्ति के लिए लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए। इससे जरुरतमंद की मदद हो सकेगी। डॉ राठी व उनकी टीम ने शिविर में रक्तदान करने वाले सभी वालंटियर्स को रक्तदान का प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया।

error: Content is protected !!