-जिला में 4 से 6 माह तक की 12 हजार 750 बछडी और कटड़ियों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य किया गया निर्धारित। 

गुरुग्राम, 18 अगस्त। पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा पशुओं में बु्रस्लोसिस की बीमारी की रोकथाम के लिए राष्ट्रीय पशु रोग नियन्त्रण कार्यक्रम के तहत टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत जिला में 12 हजार 750 कटड़ियों व बछड़ियों को आकस्मिक गर्भपात की बीमारी से बचाव के लिए टीके लगाये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

पशुपालन विभाग की उपनिदेशक डॉ पुनीता गहलावत ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व कृषि मंत्री श्री जे पी दलाल के मार्गदर्शन में प्रदेश स्तर पर ब्रुसलोसिस बीमारी की रोकथाम के लिए यह अभियान चलाया गया है। इसके अंतर्गत 4 से 8 माह की कटड़ियों व बछड़ियों को टीका लगाया जा रहा है। सभी कटड़ियों व बछड़ियों का टीकाकरण करने के बाद इसे केंद्र सरकार के ऑनलाइन पोर्टल ‘इनाफ‘ पर पंजीकृत किया जा रहा है और टीकाकरण के साथ साथ टैग भी किया जा रहा। उन्होंने बताया कि ब्रुसलोसिस एक जीवाणुजनित खतरनाक व लाइलाज रोग है। यह बीमारी पशुओं से इंसानों में भी फैल सकती है।

इंसानों में भी आ सकता है संक्रमण, बरतें सावधानी

डॉ पुनीता गहलावत ने बताया कि गर्भधारण करने के बाद गाय या भैंस समय पूरा होने से पहले ही भू्रण को बाहर निकाल दे, तो ब्रुसलोसिस कहा जाता है । इससे पशु की गर्भधारण की क्षमता भी क्षीण हो जाती है।  इंसान में ब्रुसलोसिस का संक्रमण हो जाए तब उसके टेस्टिस में सूजन आ जाती है, पीड़ादायक बुखार होता है और जोड़ो में दर्द रहता है । इससे बचने के लिए संक्रमित पशु का कच्चा दूध पीने से बचें। उसके ठाण में साफ़ सफाई रखें और उसके समीप हाथों में दस्ताने व चेहरे पर मास्क लगाकर ही जाएं।इसी कड़ी में पशुपालन एवं डेयरी विभाग गुरुग्राम की सभी टीमें घर-घर जाकर टीकाकरण कर रही हैं। उपमंडल अधिकारी डॉ. इकबाल सिंह दहिया (सोहना), डॉ जगदीप (गुरुग्राम) और डॉ चंद्र भान (पटौदी)  फिल्ड में जाकर निरिक्षण व मार्गदर्शन कर रहे है ।

error: Content is protected !!