-सभी राशन डिपो पर 5 व 10 किग्रा के थैले में किया जाएगा राशन का वितरण
-प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त मिलेगा अतिरिक्त 5 किलो गेहूं

गुरुग्राम, 17 अगस्त। गुरुग्राम जिला में 18 व 19 अगस्त को सभी राशन डिपो पर अन्नपुर्णा उत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस उत्सव के तहत राज्यस्तरीय कार्यक्रम पंचकुला में आयोजित किया जा रहा है।गुरुग्राम में जिला स्तर पर इस उत्सव का आयोजन राजेंद्रा पार्क स्थित राशन डिपो पर किया जाएगा।

जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक मोनिका मलिक ने इस विषय में जानकारी देते हुए बताया कि 18 व 19 अगस्त को जिला के सभी 172 राशन डिपो पर अन्नपूर्णा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर अन्नपुर्णा उत्सव का आयोजन राजेंद्रा पार्क स्थित राकेश कुमार के डिपो पर होगा। इस डिपो पर जिला गुरुग्राम के उपायुक्त डॉ यश गर्ग मुख्य अतिथि रहेंगे। वहीं उप मंडल स्तर पर सोहना में इस कार्यक्रम का आयोजन वार्ड 13 में उषा रानी के डिपो पर किया जाएगा, जहां पर सोहना की एसडीएम चिनार चहल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगी। इसके साथ ही उप मंडल पटौदी में यह कार्यक्रम हेलीमंडी के वार्ड 8 में स्थित तौफीक खान के यहां आयोजित किया जाएगा, जहां पर पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार मुख्य अतिथि होंगे। बादशाहपुर उपमंडल में अन्नपूर्णा उत्सव के तहत मुख्य कार्यक्रम वार्ड 25 स्थित कुसुम लता के डिपो पर आयोजित किया जा रहा है, जहां बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित रहेंगे।

उन्होंने बताया कि उत्सव के रूप में मनाए जा रहे इन दो दिनों में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सभी पात्र लाभार्थियों को 5 व 10 किलोग्राम के थैले में गेहूं का वितरण किया जाएगा। जिला प्रशासन ने इस संबंध में सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

श्रीमति मोनिका ने बताया कि अतिरिक्त जिला उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा इस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी हैं।
इसके साथ ही जिला के प्रत्येक डिपो पर नोडल अधिकारी की नियुक्ति भी प्रशासन द्वारा की गई है।

3 लाख 61 हजार 455 पात्र व्यक्तियों को वितरित किया जाएगा राशन

श्रीमती मालिक ने बताया कि अन्नपूर्णा उत्सव के तहत 18 व 19 अगस्त को दो दिनों में गुरुग्राम जिला में 172 राशन डिपो पर कुल 3 लाख 61 हजार 455 लाभ पात्रों को राशन का वितरण प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत किया जाएगा।
कोरोना काल से समाज मे उत्पन्न हुए निराशा के माहौल को नई ऊर्जा व स्फूर्ति देने के उद्देश्य से उत्सव के दोनों दिन मिट्टी का दीपक जलाकर राशन वितरण का कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही उत्सव के दोनों दिन सभी राशन डिपो पर समाज के प्रबुद्धजनों की उपस्थिति में कार्यक्रमो का भी आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अन्नपूर्णा उत्सव के दौरान सभी राशन डिपो पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के उद्बोधन के लाइव प्रसारण की भी विशेष व्यवस्था की गई है।

योजना के लाभार्थियों की जानकारी देते हुए श्रीमती मलिक ने बताया गुरुग्राम जिला में केंद्र बीपीएल सूची के (पीले) 11568 , राज्य बीपीएल के 14380, अंत्योदय अन्न योजना (गुलाबी) के 8951 तथा अन्य प्राथमिक वाले ओपीएच (खाकी) 47648 मिलाकर कुल 82547 राशन कार्ड धारक हैं जिनके कुल 361455 पात्र सदस्य हैं, जिन्हें इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।
मोनिका मालिक ने बताया कि समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े व गरीब तबके को ध्यान में रखकर शुरू की गई यह योजना नवंबर माह तक चलेगी। इस योजना के तहत उपर्युक्त राशन कार्ड धारक राज्य सरकार द्वारा नियमित रूप से वितरित किये जा रहे राशन के साथ साथ इस योजना के पात्र हैं, जिसके तहत राशन कार्ड में दर्ज प्रत्येक व्यक्ति को 5 किलोग्राम गेहूं मुफ्त दिया जा रहा है।

श्रीमती मोनिका मालिक ने कहा कि किसी भी राशनकार्ड धारक को राशन प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो वह जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक गुरुग्राम कार्यालय में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है।

error: Content is protected !!