किसान तिरंगा यात्रा ने जमाया रंग, हजारों ट्रैक्टर उतरे रोड़ पर

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

16 अगस्त, संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर 15 अगस्त को जिला और उपमंडल स्तर पर किसान तिरंगा यात्रा निकाली गई जिसमें भारी संख्या में ट्रैक्टर पर सवार किसान मजदूरों ने अलग ही समां बांध दिया। कितलाना टोल पर सुबह खाप सांगवान चालीस के प्रधान और दादरी से निर्दलीय विधायक सोमबीर सांगवान ने तिरंगा फहराया। उन्होंने धरने के 235वें दिन अपने संबोधन में कहा कि तिरंगा हमारी आन, बान और शान है। उन्होंने कहा कि किसान और उनके जवान बच्चे ही तिरंगे के असली रखवाले हैं और उन्हीं की बदौलत हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं।

फौगाट खाप 19 के प्रधान बलवन्त नम्बरदार और श्योराण खाप पच्चीस के प्रधान बिजेंद्र बेरला ने कहा कि तीन काले कानून रद्द होने तक हमारा संघर्ष जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि किसान और मजदूरों की एकजुटता सरकार को झुकने पर विवश कर देगी। 

किसान नेता राजू मान ने कहा कि हजारों की संख्या में किसान तिरंगा यात्रा में किसान मजदूरों ने ट्रैक्टरों और अपने निजी साधनों पर तिरंगा लहराकर सरकार की आंखें खोलने का काम किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा की यात्राएं जहां भाईचारे को बांटने के लिए हो रही है वहीं किसान तिरंगा यात्रा भाईचारे को बढ़ाने और मजबूती देने वाली है। उन्होंने कहा कि सरकार भाईचारे को तोड़ने के सपने लेने छोड़ दे।           

महिला किसान नेत्री कृष्णा छपार और कमलेश भैरवी ने कहा कि सरकार ने तीन काले कानूनों के खिलाफ चल रहे इस जनांदोलन को तोड़ने के बहुत से प्रयास किये लेकिन हर बार मुंह की खानी पड़ी। उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन में महिलाएं डटकर किसानों का साथ देंगी।           

 धरने का मंच संचालन रणधीर घिकाड़ा ने किया। इस अवसर पर सांगवान खाप चालीस के सचिव नरसिंह डीपीई, कामरेड ओमप्रकाश, गंगाराम श्योराण, राजकुमार हड़ौदी, मास्टर ताराचंद चरखी, सुरजभान सांगवान, सुरेन्द्र कुब्जानगर, आजाद सिंह, सुरेश फौगाट, धर्मपाल महराणा, शमशेर फौगाट, कमल प्रधान, मीरसिंह नीमड़ीवाली,  जगदीश हुई, धर्मेन्द्र छपार, निर्मला पांडवान, संतोष देशवाल, सुशीला घणघस, डॉ ओमप्रकाश, सुशील धानक, बलजीत फौगाट, सुबेदार सतबीर सिंह, लवली सरपंच, सत्यवान कालुवाला इत्यादि मौजूद थे।

error: Content is protected !!